स्किन समस्याओं को दूर करना हे तो पीजिये पानी beauty tips in hindi for fairness - Top.HowFN.com

स्किन समस्याओं को दूर करना हे तो पीजिये पानी beauty tips in hindi for fairness

Fairness skin care tips in hindi पर्याप्त पानी हमारी रोज़ाना की डाइट का हिस्सा है. यह हमारी शरीर की ज़रूरत है ओर स्वास्थ्य सम्बंधी कई समस्याओं से हमारा बचाव करता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि दमकती त्वचा पानी हो या मोटापे पर क़ाबू पाना हो तो सबसे ज़रूरी है की आप भरपूर मात्रा में पानी पिए. एक व्यक्ति को दिन भर में 8-10 गिलास पानी ज़रूर पीना चाहिए. महिलाओं को हर मौसम में अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. विशेषज्ञों के मुताबिक़ महिलाओं में युरिनरि ट्रैक्ट इंफ़ेक्शन की समस्या होती है इसी वजह से उनके शरीर को पानी की अधिक ज़रूरत होती है. जानिए इसके फ़ायदों के बारे में.

पाचन ओर क़ब्ज़सोकर उठने के बाद एक-दो गिलास पानी पीना पेट साफ़ करने के लिहाज़ से फ़ायदेमंद होता है. ऐसा साफ़ करने से क़ब्ज़ की परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा. आगे पड़े ऐसे दे स्तनों को सही आकार

मोटापे से मुक्ति
पानी में कैलोरी की मात्रा शून्य होती है. पानी भूख को कम करता है जिससे ज़्यादा भोजन करने की ज़रूरत नही पड़ती. ठंडा पानी पीना ज़्यादा बेहतर होगा क्योंकि यह जल्दी अवशोषित होता है.

ख़ूबसूरत त्वचा
आप अपने आप ही जवाँ दिखेंगे अगर आप की त्वचा पूरी तरह से हाईड्रेटेड़ होगी तो. पानी स्किन टिश्यु की भरपाई करके उसमें लचीलापन लाता है. इससे त्वचा नम रहती है.

मोच ओर ऐठन से राहत यह शरीर की माँसपेशियों में लचीलापन लाता है जिससे दौड़ते-भागते वक़्त शरीर में मोच नही आती.

थकान से राहत
यह हमारे शरीर से ख़राब तत्व ओर विषाक्त पदार्थों को पसीने के द्वारा निकालता है. अगर शरीर में पानी की कमी है तो आपके दिल को शरीर की हर कोशिका में साफ़ ख़ून पहुचाने में ज़्यादा काम करना पड़ेगा. इससे शरीर में एनर्जी कम होती है.

इनका रखे ध्यान homemade beauty tips for glowing skin in hindi


खाना खाने के दौरान पानी न पिए

आयुर्वेद के मुताबिक़ शरीर से निकलने वाले पाचक रस ही भोजन पचाने में सहायक होते है. भोजन के दौरान पिया गया पानी इन पाचक रसों को पतला बना देता है जिससे पाचक ठीक से नही हो पाता. बेहतर होगा कि भोजन के आधे घंटे पहले व बाद में पानी पिए.

फल ओर सब्ज़ियाँ भी है स्त्रोत
फल ओर सब्ज़ियाँ आपको आवश्यक पोषक पदार्थ के साथ-साथ काफ़ी मात्रा में पानी उपलब्ध कराते है. तरबूज़, खीरा ओर टमाटर जैसे भोज्य पदार्थ वास्तव में दिन भर की आवश्यकता का 20 प्रतिशत तक पानी उपलब्ध कराते है.

0 Response to "स्किन समस्याओं को दूर करना हे तो पीजिये पानी beauty tips in hindi for fairness"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel