डॉग सूंघकर बताएँगे आप कैंसर पीड़ित हैं या नही Dog’s Technic Canser - Top.HowFN.com

डॉग सूंघकर बताएँगे आप कैंसर पीड़ित हैं या नही Dog’s Technic Canser

Dog in hindi wikipedia information अजीब बात हे ना की अब कुते कैंसर का पता लगायेंगे. लेकिन यह सच हे इस दुनिया में सब ककुछ सभव हे. आईये जाने कैसे कुते पता लगायेंगे की आपको कैंसर हे या नहीं.

93% सक़्सेस रेट के साथ सूंघ लेते है प्रॉस्टेट कैंसर वाला सैंपल
ब्रिटेन के बकिंघमशायर में डॉग़्स को कैंसर पीड़ित व्यक्ति के सैंपल सूँघने का प्रशिक्षण दिया जा रहाँ है. ‘मेडिकल डिटेक्शन डोग़्ज़' के मुख्यालय में कुत्तों को यूरिन सैंपल सुँघाकर प्रॉस्टेंट कैंसर का पता लगाने का प्रशिक्षण दिया जाता है.इसका सक़्सेस रेट 93% रहाँ है. चैरिटी संगठन की संस्थापक क्लेयर गेस्ट बताती है की उनकी फ़ॉक्स रेड लैब्रेडॉर डॉगी डेजी ने 2009 ये उनके ब्रेस्ट में छुपा ट्यूमर सूंघ लिया था. इससे उनकी जान बच गई. डॉग्स सैम्पल में से हल्की गंध भी पहचान सकते हैं. डॉग को ओलिम्पिक ग्राउंड साइज के स्वीमिंग पुल में एक चम्मच शक्कर का पता सूंघकर लगा सकते हैं. 'मेडिकल डिटेक्शन डॉग्ज’ के कर्मचारियों को उम्मीद है कि मेडिकल एक्सपर्ट जल्द ही कैंसर का पता लगाने में कुत्तों की मदद लेंगे. एक रिसर्चर ने कहा है कि इसके बारे में शुरुआत में पता नही चला. लेकिन डॉग्स ट्रेनिंग देने के बाद इसका पता शुरुआत में चल जाएगा. इससे लाखो लोगो की जान बच सकेगी.

आम घरो के डॉग्स को पशिक्षण
यहां आसपास के घरो में पाले जाने वाले सामान्य कुत्तो को ट्रेनिंग दी जाती है. वोलंटियर यहां डॉग्स को लाते है. फिर वह यह दिनभर डॉग्स की यूरिन और टिश्यू जैसे सैम्पल सूंघाकर कैंसर का पता लगाने का प्रशिक्षण लेते है. दिनभर की ट्रेनिग के बाद डॉग्स को फिर घर भेज दिया जाता है.आगे पड़े मर्दों की "चड्डी" के बारे में सोचती हे लड़कियां

डेजी ने बचाई कई लोगों की जान
संस्थापक क्लेयर ने अपनी आपबीती बताते हुए कहाँ की डेजी एक दिन अजीब बर्ताव करने लगी. मैं उसको घुमाने के लिए ले गई. वह मेरी शरीर की जगह खुरचने लगी. इस वजह से मुझे ब्रेस्ट में गाँठ आने का पता चला. डॉक्टर के पास गई तो पता चला की मुझे कैंसर हुआ है. डेजी नही होती तो अबतक मैं जान गँवा चुकी होती.


ऐसे दी जाती है ट्रेनिंग
ट्रेनर बायो-डिटेक्शन लैब में मेटल में कुछ बर्तनो में 1 एमएम का सैंपल रखते है. इसके बाद एक डॉग को हैंडलर के रूम में छोड़ा जाता है. बारी-बारी से डॉग को सब सैंपल सुँघाए जाते है. एक सेकंड में डॉग कैंसर वाला सैंपल का पता लगा लेते है. इस कैंसर वाले सैंपल की जानकारी का संकेत देने के लिए डोग्स को नीचे बेठने के लिए सिखाया जाता है.

0 Response to "डॉग सूंघकर बताएँगे आप कैंसर पीड़ित हैं या नही Dog’s Technic Canser"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel