कोहनी, हाथ और नाखुनो की सुंदरता के लिये अपनाएं यह उपाय - Top.HowFN.com

कोहनी, हाथ और नाखुनो की सुंदरता के लिये अपनाएं यह उपाय


आप अपने चेहरे का तो बहुत ध्यान रखते हे आये दिन नए-नए क्रीम का इस्तेमाल करते हे, आयुर्वेदिक उपाय अपनाते हे. लेकिन कभी अपने नाख़ून, कोहनी और हाथों की सफाई की हे शायद नहीं. आज की इस पोस्ट में, में आपको बताऊंगा की कैसे इनकी सफाई करें.


उपचार

1. सबसे पहले हाथो को गुनगुने पानी में जरा सा शैम्पू व् हाइड्रोजन परऑक्साइड का एक ढक्कन डालकर हाथो को थोड़ी देर भिगोये व हौले-हौले रगड़ कर पूरे हाथो को धोते रहे जिससे हाथो की कोहनी की गंदगी दूर हो जायेगी और वह मुलायम भी होंगे. 5-10 मिनट धोने के बाद साफ पानी में धोये और फिर तौलिया से पोछे. इस तरह से 15-20 दिन में एक बार धोये. रोज गुनगुने व सादे पानी से अच्छे से धोये और तौलिया से रगड़ कर पोछे फिर मक्खन से मालिश करें. यह भी पड़े 9 रिमाइंडर जिनसे सोचने के तरीके में आ सकता हे बदलाव

2. कोहनी काली होने पर नींबू का रस निकालकर खाली छिलके को लेकर कोहनी पर रगड़ कुछ देर बाद खुरखुरे तौलिया को गर्म पानी में भिगोकर कोहनी को रगड़े. वह साफ हो जायेगी. ऐसा कुछ दिन लगातार करते रहने से त्वचा का कालापन दूर हो जायेगा.

3. लहसुन प्याज आदि काटने से हाथो में आने वाली दुर्गन्ध नींबू के छिलका रगड़ने से मिट जाती है.

4. नाखुनो और हाथ पर भी निचुड़े हुए नींबू के छिलके कुछ देर तक रगड़ने से नाखून व हाथ भी चमकदार व मुलायम हो जाते है. भद्दे और कमजोर नाख़ून में भी नींबू का रस लगाकर छिलका रगड़ने से मजबूती व् कुदरती चमक पैदा होती है.

5. नाखुनो पर प्रतिदिन गुनगुने जैतून के तेल की हल्की मालिश करने से कमजोर नाखून पुष्ट बनते है.

6. नाखुनो की लाली बढ़ाने के लिए 10-15 किशमिश पानी में रात को भिगो दे. प्रातः उठकर पानी भी पीले व् किशमिश भी खा ले. इससे रक्त में आयरन तत्त्व की कमी दूर होकर नाखुनो ,गालो, हथेलियों और चेहरे पर लाली आने लगती है. कम से कम एक माह तक ले.

0 Response to "कोहनी, हाथ और नाखुनो की सुंदरता के लिये अपनाएं यह उपाय"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel