कैसे रखे अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित..How To Safe Your Smartfon


आपका स्मार्टफोन बहुत काम का हे. लेकिन जितने ज्यादा इसके features हे उतने ज्यादा ही खतरे हे. इसलिए उसे safe रखने के लिए आपको सावधान रहने की जरूरत हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको कुछ उपाय बता रहा हु जिससे आप अपने स्मार्टफोन को safe रख सकते हे. 

how to safe your smartfon in hindi
1. किसी भी unknown source से app डाउनलोड ना करे. अगर आपका स्मार्टफोन apple का हे तो कहीं और से आप app डाउनलोड नहीं कर सकते हे. लेकिन अगर एंड्राइड हे तो google play से ही app डाउनलोड करे. वरना फोन में malware आ सकते हे और जिससे आपके डाटा को खतरा हो सकता हे.

2. अपने apps, galary आदि को लॉक करके रखे. इसके साथ-साथ email और file manager भी लॉक कर सकते हे. कोई भी निजी या गोपनीय सुचना आप अपने फोन में रखते हे तो अपने फोन को लॉक करके रखे.

3. अलग-अलग अकाउंट के लिए अलग-अलग password का इस्तेमाल करे.

4. अपने फोन में ऐसे apps इनस्टॉल करे जिसकी मदद से आप कहीं भी अपने फोन को लॉक कर सके और फोन का डाटा डिलीट कर सके. कभी आपका फोन गम हो जाए या चोरी हो जाये तो ऐसी स्थिति में आप अपने फोन का डाटा डिलीट कर सकते हे.

5. अपने स्मार्टफोन के security update को हमेशा रेगुलर रखे. इसमें आलस करना आपको भारी पड़ सकता हे.

6. हमेशा अपने फोन में एक antivirus जरुर रखे. इन्टरनेट पे कई free और paid antivirus उपलब्ध हे. आप जरूरत के हिसाब से उपयोग कर सकते हे.

7. किसी भी अनजान या संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करे. इन दिनों बहुत आकर्षक तस्वीरों और कंटेंट के साथ लिंक भेजे जाते हे. लेकिन किसी भी unkonwn source से मिले लिंक को अगर आप क्लिक करते हे तो अपने आप को ही मुश्किल में डालेंगे.

0 Response to "कैसे रखे अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित..How To Safe Your Smartfon"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel