भारतीय रुपयें के बारे में 16 रोचक तथ्य Amazing Facts about Indian Currency - Top.HowFN.com

भारतीय रुपयें के बारे में 16 रोचक तथ्य Amazing Facts about Indian Currency

ना बाप बड़ा ना भैया thw whos thing is that सबसे बड़ा रुपया. रुपयों का नाम सुनते ही मुहं में पानी आने लग जाता हे. वेसे कहते भी हे न की जब तक हे पैसा लोग पूछेंगे तू हे कैसा. आज की इस पोस्ट में हम भारतीय रूपये के amazing fact के बारे में जानेंगे और साथ में यह भी की किन देशों के मुकाबले हमारा रुपया काफी बड़ा हे.
1. भारत में करंसी का इतिहास 2500 साल पुराना हैं। इसकी शुरूआत एक राजा द्वारा की गई थी, क्योंकि पुराने ज़माने में राजा-महाराजा का ही शासन था.

2. अगर आपके पास आधे से ज्यादा (51 फीसदी) फटा हुआ नोट है तो भी आप बैंक में जाकर उसे बदल सकते हे इसलिए अब नोट को सारे नोट के अंदर छुपाकर किसी दुकानदार को पागल बनाने की जरूरत नहीं हे.

3. बात सन् 1917 की हैं, जब 1₹ रुपया 13$ डाॅलर के बराबर हुआ करता था। फिर 1947 में भारत आजाद हुआ, 1 = 1$ कर दिया गया. फिर धीरे-धीरे भारत पर कर्ज बढ़ने लगा तो इंदिरा गांधी ने कर्ज चुकाने के लिए रूपये की कीमत कम करने का फैसला लिया उसके बाद आज तक रूपये की कीमत घटती आ रही हैं. इससे एक बात तो पता चलती ही हे की एक टाइम हमारा रुपया भी हजारो में था लेकिन आज उसकी कीमत कम रह गयी हे. देखते हे future में और क्या होता हे.

4. इस समय भारत में 400 करोड़ रूपए के नकली नोट हैं. हे भगवान! अगर 400 करोड़. जिसके पास यह होंगे वो तो खुले आम इसका गलत इस्तेमाल कर रहा होगा.

6. सुरक्षा कारणों की वजह से आपको नोट के सीरियल नंबर में I, J, O, X, Y, Z अक्षर नही मिलेंगे. वेसे भी अक्षर से क्या मतलब बस नोट बाज़ार में चलना चाहिए.

7. हर भारतीय नोट पर किसी न किसी चीज की फोटो छपी होती हैं जैसे- 20 रुपए के नोट पर अंडमान आइलैंड की तस्वीर है। वहीं, 10 रुपए के नोट पर हाथी, गैंडा और शेर छपा हुआ है, जबकि 100 रुपए के नोट पर पहाड़ और बादल की तस्वीर है। इसके अलावा 500 रुपए के नोट पर आजादी के आंदोलन से जुड़ी 11 मूर्ति की तस्वीर छपी हैं.

8. भारतीय नोट पर उसकी कीमत 15 भाषाओं में लिखी जाती हैं.

9. आजादी के बाद पाकिस्तान ने तब तक भारतीय मुद्रा का प्रयोग किया जब तक उन्होनें काम चलाने लायक नोट न छाप लिए. यह देश साला हर चीज में ऊँगली करता हे इसका नाम पाकिस्तान नहीं खुदगर्ज़ होना चाहिए.

10.. भारतीय नोट किसी आम कागज के नही, बल्कि काटन के बने होते हैं. ये इतने मजबूत होते हैं कि आप नए नोट के दोनो सिरों को पकड़कर उसे फाड़ नही सकते. कोई पागल ही होगा जो नोट को फाड़ेगा.

14. आजादी के बाद सिक्के तांबे के बनते थे। उसके बाद 1964 में एल्युमिनियम के और 1988 में स्टेनलेस स्टील के बनने शुरू हुए.

15. भारतीय नोट पर महात्मा गांधी की जो फोटो छपती हैं वह तब खीँची गई थी जब गांधीजी, तत्कालीन बर्मा और भारत में ब्रिटिश सेक्रेटरी के रूप में कार्यरत फ्रेडरिक पेथिक लॉरेंस के साथ कोलकाता स्थित वायसराय हाउस में मुलाकात करने गए थे. यह फोटो 1996 में नोटों पर छपनी शुरू हुई थी. इससे पहले महात्मा गांधी की जगह अशोक स्तंभ छापा जाता था.

16. हमारे पास नोट छापने की मशीन हे फिर भी हम अनगिनत नोट नहीं छाप सकते. अगर ऐसा हो गया तो फिर अर्थव्यवस्था की तो लग गई. सारी चीजों को ध्यान में रखकर नोट छापे जाते हे.

किन देशों से हमारा रुपया मजबूत हे highest currency value against indian rupee

नेपाल
1 Rupya = 1.60 Nepali Rupya

आइसलैंड
1 Rupya = 1.94 Kron

श्रीलंका
1 Rupya = 2.10 Shrrelankai Rupya

हंगरी
1 Rupya = 4.27 Forint

कम्बोडिया
1 Rupya = 62.34 Riyaal

इंडोनेशिया
1 Rupya = 222.58 indonation Rupya

वियतनाम
1 Rupya = 340.39 Viyatnaami Dong

3 Responses check and comments

  1. Sir Mara pas old coin ha 1pasa 2 pasa 3 5 10 pasa 1960 ka for salsa

    ReplyDelete
  2. Mere pas 5 ka sikka hai ma vaishno devi ka

    ReplyDelete
  3. Mere pas 5 ka sikka hai ma vaishno devi ka

    ReplyDelete

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel