गुड़ का पानी पीते ही 5 शारीरिक असर देखे लिस्ट jaggery water benefits - Top.HowFN

गुड़ का पानी पीते ही 5 शारीरिक असर देखे लिस्ट jaggery water benefits


गुड़ अधिकतर लोगों के घरों में यूज किया जाता है गुड शरीर के लिए बेहद कारगर सिद्ध होता है आइए जानते हैं गुड़ के कुछ ऐसे उपयोग जो आपको नहीं होंगे पता समय गुड़ समय पड़ने पर दवाई का काम भी करता हैं।

इन दोनों को मिलाकर ऐसा पानी तैयार किया जा सकता है जिससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को कम किया जा सकता है।

 आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. मधु सूदन देशपांडेबता रहे हैं इसके 8 फायदों के बारे में। ऐसे बनाएं गुड और जीरे का पानी... एक बर्तन में दो कप पानी डालें। इसके बाद इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिला लें। इसे 10 मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर छानकर पिएं

1. एनीमिया में फायदेमंद

गुड़ और जीरे का पानी पीने से शरीर में एनीमिया या खून की कमी पूरी होती है. साथ ही यह खून में मौजूद अशुद्धियों को भी दूर करता है.

2. सिरदर्द से दिलाए राहत

सिरदर्द से परेशान रहते हैं तो गुड़ और जीरे का पानी पीने से आपको जरूर लाभ मिलेगा. साथ ही अगर आपको फीवर है तो यह इससे भी आपको छुटकारा दिलाएगा.

3. इम्यून सिस्टम को करे मजबूत

जीरा और गुड़ प्राकृतिक गुणों से भरपूर होते हैं जो शरीर के अंदर की गंदगी को साफ करके हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं.

3. पेट के रोग करे दूर

पेट की समस्याओं जैसे कब्ज, गैस, पेट फूलना और पेट दर्द की समस्याओं में यदि आप गुड़ और जीरे का पानी पीते हैं तो आपको फायदा मिलेगा. साथ ही ये रोग भी धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं.

4. पीरियड्स की समस्याओं से राहत

पीरियड्स में होने वाली अनियमितता और पेट में दर्द जैसी परेशानियां में यह पानी पीना बहुत आराम पहुंचाता है.

5. कमर दर्द का बेजोड़ इलाज

पीठ का दर्द हो या कमर का दर्द. गुड और जीरे का पानी पीने से आपको इन सभी समस्याओं से निजात मिलती है.

कैसे बनता है गुड़-जीरे का पानी

सबसे पहले आप एक बर्तन में दो कप पानी डाल दें और इसमें एक चम्मच गुड़ का चूरा और एक चम्मच जीरे को मिलाकर इसे अच्छी तरह उबाल लें और बाद में इसे किसी कप में डालकर आप इस पानी को पी सकते हैं.

इसका सेवन कैसे करें
इस पानी को रोज सुबह के खाने से पहले एक कप पि‍एं.

No comments

Powered by Blogger.