How To Delete Google, Facebook And Twitter Account In Hindi


आज ऑनलाइन जगत में हर कोई अपनी मोजुदगी दर्ज़ करवा रहा हे. लेकिन कुछ लोग अब इस से उबने भी लगे हे, क्योकि घंटों खराब कर देते हे हम फेसबुक, ट्विटर के पीछे. हमें पता ही नहीं चलता की कितना टाइम हमने इनके पीछे लगा दिया. अब ऑनलाइन जगत में कुछ लोग ऐसे भी हे जो फेसबुक, ट्विटर और गूगल अकाउंट से छुटकारा पाना चाहते हे और राहत की सांस लेना चाहते हे. आज की इस पोस्ट में हम फेसबुक, ट्विटर और गूगल अकाउंट को कैसे डिलीट करते हे इसके बारे में जानेंगे.
How To Delete Google, Facebook And Twitter Account

1. Delete Facebook Account

वेसे by default फेसबुक को डिलीट करने का आप्शन नहीं होता हे, लेकिन आप इसे Deactive कर सकते हे. इसके लिए Setting -> Security में जाए उसके बाद दाई और निचे की साइड deactivate का आप्शन आएगा उस पे क्लिक करे. उसके बाद वो आपसे कहेगा की आप कितने दिन के लिए अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हे तो आप उतने दिन select कर ले और अपने फेसबुक पासवर्ड दे. इसके बाद आपका फेसबुक अकाउंट deactivate हो जायेगा. deactivate होने के बाद कोई भी आपकी प्रोफाइल नहीं देख सकता और ना ही आपको सर्च कर सकते हे और ना ही मेसेज. अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा, इसके लिए आप www.facebook.com/help/delete_account पर जाए.

2. Delete Google Account
गूगल अकाउंट को डिलीट करने के लिए http://accounts.google.com पर जाए. इसके बाद Data Tools पर क्लिक करे. इस पेज पर account management सेक्शन में आपको गूगल प्लस प्रोफाइल, पूरा गूगल अकाउंट और दूसरी रिलेटेड सर्विस डिलीट करने का आप्शन मिलेगा. आप चाहे तो कुछ खास सर्विसेज को डिलीट कर सकते हे. अगर आपने गलती से गूगल अकाउंट डिलीट कर दिया तो गूगल आपको निश्चित समय में रिस्टोर करने की इजाजत देता हे.

3. Delete Twitter Account
ट्विटर अकाउंट को डिलीट करने के सबे पहले http://www.twitter.com/settings/account पर जाए और अपने ट्विटर अकाउंट से sign-in करे. इसके बाद निचे तक स्क्रॉल करे और Deactivate My Account पर क्लिक करे. पेज खुलने पर deactivate बटन पर क्लिक करे. याद रखे की ट्विटर आपके अकाउंट को सबे पहले 30 दिन के लिए disable करता हे.

0 Response to "How To Delete Google, Facebook And Twitter Account In Hindi"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel