आप स्वस्थ हे या नहीं चेक करे ऐसे How To Check You Are Healthful Or Not


कई बार ऐसा होता हे की शरीर में बीमारी दिखती नहीं, लेकिन धीरे-धीरे बढती जाती हे. ऐसे में व्यक्ति खुद को स्वस्थ मान कर सेहत की और ध्यान नहीं देता हे. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हे तो आज में आपको कुछ तरीके बता रहा हु जिससे आप खुद ही चेक कर सकते हे की आप स्वस्थ हे या नहीं. यह सब तरीके आप घर पर ही यूज़ कर सकते हे इसके लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं हे.

How To Check You Are Healthfull Or Not

1. कैसे जाने की आपका हृदय स्वस्थ हे या नहीं

बिना रुके सामान्य गति से दो बार 100 सीढियां चढ़े और उतरे या फिर 2 किलोमीटर लगातार पैदल चलें. इस प्रक्रिया में यदि सांस फुल जाये या 30 मिनट के बाद भी थकान का अहसास होता रहे तो यह स्वस्थ शरीर की निशानी नहीं हे. हृदय को जांचने के लिए 500 मीटर पैदल चले. अगर आप इसमें कामयाब होते हे तो यह आपके स्वस्थ शरीर का सूचक हे और अगर आप 6 मिनट में 200 मीटर से भी कम चल पाते हे तो यह बताता हे की आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो.

2. कैसे जांच करे अपने फेफड़ो की
30 सेकंड से 1 मिनट तक सांस रोकने का प्रयास करे. अगर आप ऐसा कर पाते हे तो आपके फेफड़े स्वस्थ हे अन्यथा उनमे कमजोरी हे.

3. जांघो की पेशियाँ
अगर एक-दो बार चढने-उतरने में ही पैर जवाब दे जाए या फिर शोच के बाद उठने में परेशानी हो तो इसे नजरंदाज़ नहीं करना चाहिए. यह आपके जांघो के पेशियों की कमजोर होने की निशानी हे.

4. संतुलन बिगड़ता हे या नहीं इसकी जांच कैसे करे
पहले सीधे खड़े होकर दांये पैर को एक कदम आगे रखे. पैर के पंजो को आगे-पीछे एक सीध में रखें. फिर दोनों हाथ पंख की भांति आजू-बाजू फेलाए और संतुलन करे तथा आँखे बंद रखे. अगर आप सीधे खड़े हो पा रहे हे तो आप स्वस्थ हे. अगर आपका शरीर डगमगा रहा हे तो आपके शरीर का संतुलन बिगड़ा हुआ हे. बुजुर्ग लोग इसे आँखे खोलकर भी चेक कर सकते हे.

अगर इन प्रयोग में विफल होते हे तो यह समस्याएं हो सकती हे
अगर आप इन प्रयोगों में विफल होते हे तो आपको हृदय की कमजोरी, शारीरिक गतिविधियाँ कम होना, रक्तचाप, श्वांस सम्बधी रोग, शुगर, लकवा, शारीरिक असंतुलन, तथा और भी अन्य मनोवेज्ञानिक रोग हो सकते हे. इसलिए देरी ना करते हुए जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएँ.

0 Response to "आप स्वस्थ हे या नहीं चेक करे ऐसे How To Check You Are Healthful Or Not"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel