वेब ब्राउज़र सब लोग use करते हे ! हम नेट सर्फिंग के लिए कही प्रकार के ब्राउज़र का प्रयोग करते हे जैसे सफारी, गूगल क्रोम, मोज़िला आदि ! लेकिन हम से ज्यादातर लोगो को इन ब्राउज़र के बारे में पता नहीं होता हे!
आज में आपको वेब ब्राउज़र के बारे में बता रहा हु ! आज इन्टरनेट जगत में कही ब्राउज़र परचलित हे ! में आज आपको कुछ खास ब्राउज़र के बारे में बताऊंगा जो लोगो में बहुत ही लोकप्रिय हे !


Jaane Webbrowser Ke Baare Me
१.सफारी 5.11
सफारी अब लोगो को काफी पसंद आ रहा हे ! इसे एप्पल ने तेयार किया हे ! इसकी रीडिंग लिस्ट फीचर आपको बाद में पडने के लिए आकर्षक तरीके से पेज पेस करती हे ! यह आपके बुकमार्क और ब्राउज़िंग हिस्ट्री को शानदार बनता हे ! यंहा कुछ एक्सटेंसन भी हे जो आपके लिए काफी कम के साबित हो सकते हे ! वेबसाइट हे !
support.apple.com/downloads

२.ओपेरा 11.5
ओपेरा सबसे अनोखे ब्राउज़र में से एक हे ! यह टेब्ड ब्राउज़िंग युक्त पहला ब्राउज़र हे ! इसकी स्पीड भी अच्छी हे यह लगातार देखि जाने वाली साईट को ग्रुप भी कर सकता हे ! यह आपको धीमे कनेक्शन पर भी वेब ब्राउज़िंग की सुविधा देता हे ! इसमें एक ईमेल क्लाइंट और नोट्स एप्लीकेशन भी हे ! इसकी वेबसाइट हे !
http://www.opera.com

3.इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 9
ज्यादातर लोग इस ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हे लेकिन पुराने वर्जन का ! इसके नए वर्जन में शानदार इंटरफ़ेस के साथ कही नए फीचरस जोड़े गए हे ! नया ब्र्प्वसेर तेजी से पेज लोड करता हे ! इसका नया इंटरफ़ेस भी इस्तेमाल में आसान हे !यह आपके जयादातर काम को आसान बना देता हे ! इसकी वेबसाइट हे !
http://windows.microsoft.com/en-IN/windows/home
4.मोजिला फायरफोक्स 8
यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्राउज़र हे ! इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सरल हे ! यह स्क्रीनशॉट की सुविधा भी देता हे ! यह पेज के कटेंट के साथ सबसे तेज लोडिंग करता हे ! इसमें AD-on मुफ्त, खोजने और इनस्टॉल करने में आसान हे ! ब्राउज़र में एक बटन हे, जो इस दिशा में आपकी मदद करता हे ! इसके आलावा इसमें कही अतिरिक्त फीचर हे ! इसकी वेबसाइट हे !
www.mozilla.org

5.गूगल क्रोम
गूगल ने जब क्रोम को लोंच किया तो ब्राउज़िंग की दुनिया में एक नया आयाम जुड़ गया ! इसने वेब सर्फिंग की स्पीड कही गुना बड़ा दी हे ! आज भी लोगो की पसंद हे गूगल क्रोम ! इसमें आप जेसे ही यूआरएल टाइप करते हे, यह वेब पेज प्रीलोड कर देते हे ! साथ ही यह फ़्लैश और पीडीऍफ़ को भी अच्छी तरह से support करता हे ! इसमें कही ऐसे फीचर हे जो काम को बहुत आसन बना देते हे !
गूगल क्रोम यूजर फ्रेंडली भी हे !

www.googlechrome.com 

अब इन ब्राउज़र के बारे में जानकार आप ही तय कीजिये की आपके लिए कोनसा ब्राउज़र तेज हे ! वेसे में तो गूगल क्रोम का इस्तेमाल करता हु क्योकि इसकी स्पीड बहुत अच्छी हे वेसे मोजिला भी कम नहीं हे वो अपने एक्सटेंसन के कारन काफी मशहुर हे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..