आज में आपको एकसाथ दो चीजे सिखाऊंगा पहली बात तो computer format kaise kare और दुसरी बात की उस कंप्यूटर में window xp या window 7 kaise install kare... तो हो जाए तैयार सीखने को

क्या आपका कंप्यूटर स्लो हो गया है या कंप्यूटर में वायरस आ गये हैं या आपका ऑपरेटिंग सिस्टम का कोई प्रोसेस सही से काम हो बार बार हैंग हो रहा हो या कोई एप्लीकेशन काम नहीं कर रहा हो और आप अपने सिस्टम को फॉर्मेट करने की सोच रहे हैं तो आप किसी हार्डवेयर इंजीनियर को बुलाने को सोचते हैं,आप कुछ आसान से स्टेप को फॉलो कर खुद से अपने कंप्यूटर को फॉर्मेट कर सकते हैं.

कंप्यूटर फॉर्मेट करने से पहले ध्यान देने योग्य तथ्य

कंप्यूटर को फॉर्मेट करने से जिस ड्राइव में ऑपरेटिंग सिस्टम होता है उसमे मौजूद हर तरह का डेटा डिलीट हो जाता हैं ऐसे में जरूरी हैं की आप अपने आवश्यक डेटा का बैकअप बना लें. कंप्यूटर को फॉर्मेट करने के लिए आपके पास विंडोज XP/ 7 या उस ऑपरेटिंग सिस्टम की बूटेबल CD या डीवीडी होनी चाहिए क्युकी जब हम फॉर्मेट करते हैं तो कंप्यूटर में मौजूद सभी फाइल्स डिलीट हो जाता हैं, ऐसे में फिर से नया ऑपरेटिंग सिस्टम डालना पड़ेगा इसलिए बूटेबल सीडी या फ्लैश ड्राइव में हम ऑपरेटिंग सिस्टम की इमेज फाइल रखते हैं जिसके माध्यम से कंप्यूटर में नया ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करते हैं. इसके साथ पेरीफेरल डिवाइस के ड्राइवर की सीडी, डीवीडी या बैकअप होनी चाहिए , साथ ही वो सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होना चाहिए जिसका आप प्रयोग करते हैं जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड , फोटोशॉप,पीडीएफ रीडर, मीडिया प्लेयर इत्यादि.

फॉर्मेट करने की प्रकिया

स्टेप 1 - अपने कंप्यूटर की सीडी/ डीवीडी ड्राइव मे विंडो 7/ विंडो XP या जो ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना चाहते हैं उसकी बुटेबल सीडी/डीवीडी डाल दें और अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट करें और जेसे ही वह स्टार्ट हो रहा हो कीबोर्ड से F12 या डीलीट बटन को दबाएं, इससे बूट आर्डर मेन्यू खुलेगा, अगर आपके पास बूटेबल सीडी हैं तो CD वाला ऑप्शन चुनें या अगर आपके पास बूटेबल फ्लैश ड्राइव हैं तो USB वाला ऑप्शन चुनें, और सेटिंग को सेव करने के लिए F 10 बटन को दबाये और फिर यस ऑप्शन पर क्लिक करें ऐसा करने से आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट होगा और जब स्टार्ट होगा तो आपका सिस्टम सीधे डीवीडी रोम या फ्लैश ड्राइव को रीड करेगा.

स्टेप 2 : सिस्टम जैसे हे रीस्टार्ट होगा एक मैसेज दिखेगा “प्रेस एनी की” अब आपको जल्दी से की बोर्ड का कोई भी बटन दबाना है. ऐसा करने से सिस्टम रोम से बूट करेगा,

विन्डो XP ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए :- अगर आप विन्डो XP इनस्टॉल कर रहे हैं तो एक नीले रंग की स्क्रीन सामने आ जाएगी, स्क्रीन के सबसे नीचे वाले पार्ट में कई फाइल्स के नाम एक के बाद एक आते रहेंगे क्योंकि सेटअप प्रोग्राम रोम से सिस्टम फाइल्स को रीड कर रहा होता है.

अगर आप विन्डो XP इनस्टॉल कर रहे हैं तो एक नीले रंग की स्क्रीन सामने आ जाएगी, स्क्रीन के सबसे नीचे वाले पार्ट में कई फाइल्स के नाम एक के बाद एक आते रहेंगे क्योंकि सेटअप प्रोग्राम रोम से सिस्टम फाइल्स को रीड कर रहा होता है. उसके बाद आपको सेटअप स्क्रीन दिखेगा जिसमे तीन ऑप्शन दिखेगा, वह फॉर्मेट करने के लिए एंटर दबाएं, फिर लाइसेंसिंग एग्रिमेंट की स्क्रीन आएगी उसको भर कर आप F8 बटन दबाएं जिसके बाद आपको हार्ड डिस्क का पार्टिशन दिखाई देगा, अब जिस भी पार्टिशन पर विंडोज एक्सपी को इंस्टॉल करना चाहते हैं , उसे सिलेक्ट करके Enter दबाएं ( सामान्यत: C ड्राइव में इनस्टॉल रहता है)

अगली स्क्रीन पर आपको चार ऑप्शन मिलेंगी जिसमे आप Format using NTFS सेलेक्ट करके एंटर करें, एंटर करते हे ये ड्राइव फॉर्मेट हो जाएगा और सेटअप हार्ड डिस्क में फाइल्स को कॉपी करना शुरू कर देगा, थोड़ी देर में कंप्यूटर रीस्टार्ट होगा अब ध्यान दे पहले की तरह स्टार्ट होते हे आपको प्रेस एनी की का ऑप्शन दिखेगा लेकिन इस बार आपको कोई बटन नहीं दबाना है जिससे सिस्टम खुद बा खुद विंडो XP ग्राफिकल इंटरफ़ेस आएगा जिसमे आपको Regional and Language Options दिखेगा उसको सेट कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें, इसके बाद Personalize योर सॉफ्टवेयर स्क्रीन दिखेगा जिसमे आप अपना नाम और आर्गेनाईजेशन का नाम लिखे, और नेक्स्ट पर क्लिक करे , जिसके बाद Your Product Key ऑप्शन आएगा जिसमे अपने सॉफ्टवेयर की सीडी के साथ मिली 25 कैरेक्टर की key को एंटर कर नेक्स्ट करे फिर कंप्यूटर नाम और पासवर्ड अपने इच्छा के अनुसार टाइप करे और next बटन पर क्लिक करे फिर डेट और टाइम सेट कर ले और Time Zone Combo बॉक्स में GMT +5:30 Chennai kolkata.. ऑप्शन को सिलेक्ट करें

फिर नेक्स्ट दबाने पर विंडोज एक्सपी आपके नेटवर्क सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने लगेगा, इसके बाद नेटवर्क सेटिंग्स स्क्रीन आपके सामने आ जाएगी। यहां आप डिफोल्ट सेटिंग Typical Setting को ही सिलेक्ट रहने दें और नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद वर्क ग्रुप और कंप्यूटर डोमेन ऑप्शन आएगा, यहां भी आप बिनाकुछ चेंज किए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करे.

अब इनस्टॉल होने के बाद कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जाएगा, और Display Setting का मैसेज आएगा जिसमे आप next बटन पर क्लिक करें इसके बाद फिर ok दबाने के बाद विंडोज आपके डिस्प्ले कार्ड के मुताबिक स्क्रीन रेजॉल्यूशन सेट हो जायेगा हो जायेगा

फिर आपके सामने who will use the computer स्क्रीन आएगी जहा आप 5 यूजर्स के नाम डाल सकते हैं इसके बाद Next और अगली स्क्रीन पर फिनिश बटन दबाएं फलस्वरूप विंडोज का डेस्कटॉप आपके सामने होगा

विन्डो 7 या उससे ऊपर के वर्शन के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए : विंडो 7 या उससे ऊपर के वर्शन के लिए भी पिछले अंक में दिए गए प्रोसेस में से स्टेप 1 और स्टेप 2 तक की प्रकिया का प्रयोग करें

स्टेप 3 : बूट होने के बाद आप विंडो 7 या उससे ऊपर का वर्शन इनस्टॉल कर रहे हैं तो एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको लेंग्वेज,टाइम जोन और कीबोर्ड और इनपुट मेथड को सेलेक्ट कर नेक्स्ट पर क्लीक कर दे.

फिर अगले स्क्रीन में आपको इनस्टॉल नाउ ऑप्शन दिखेगा आप उसपर क्लिक करें फिर एग्रीमेंट पेज आएगा जिस पर सहमति के लिए बॉक्स में क्लिक करें फिर नेक्स्ट बटन कर क्लिक करें, फिर अगली विंडो में आप अब्ग्रेट पर क्लीक करें, जैसे ही आप क्लिक करेंगे अगली विंडो में आपको हार्ड डिस्क के पार्टीशन शो होंगे जिसमे आपको वो ड्राइव चुनना है जिसमे आपको ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल करना हैं सामान्यत: ऑपरेटिंग सिस्टम C ड्राइव में होता हैं तो अपने C पर क्लीक करके नेक्स्ट पर क्लीक करना है.

(अगर आप अपने ड्राइव को फॉर्मेट करना चाहते हैं या किसी नयी हार्ड डिस्क में विंडो डाल रहे हो तो आप यहाँ अपनी पसंद के हिसाब से ड्राइव के पार्टीशन भी बना सकते है इसके लिए स्क्रीन में निचे दिए गए निर्देष का पालन करें और फिर इसी प्रोसेस को फॉलो करें)

नेक्स्ट करते ही आपके रोम से फाइल्स प्राइमरी मेमोरी में कॉपी होना स्टार्ट हो हो जायेगा आप आपको कुछ नही करना हैं. कुछ समय बाद ये पूरा होने पर आपका कंप्यूटर रीस्टार्ट हो जायेगा फिर आपसे कंप्यूटर के लिए यूजर नाम और पासवर्ड डालने के लिए कहा जायेगा आप अपनी इच्छा के अनुसार फिल कर नेक्स्ट पर क्लिक करें फिर आपको प्रोडक्ट के डालने होंगे उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें फिर अगले स्टेप में आपको तीन ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको Ask me later पर क्लीक करें उसके बाद जो नेक्स्ट स्क्रीन आएगा उसमे आपको टाइम जोन में आकर टाइम और डेट सेट कर नेक्स्ट पर क्लिक करें इसके बाद अगले स्क्रीन में आप को तीन ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको होम नेटवर्क को सेलेक्ट कर नेक्स्ट पर पर क्लिक करना हैं.

नेक्स्ट कर कुछ मिनट का इंतजार करे आपके सामने वेलकम स्क्रीन आजाएगी और फिर विंडो 7 का डेस्कटॉप खुल जायेगा इस तरह आपने अपने कंप्यूटर को खुद से फॉर्मेट कर लिया , पर अभी आपका काम पूरी तरह खत्म नहीं हुवा है आपको अभी मदरबोर्ड की ड्रावर की सीडी से अपने सिस्टम में ड्राइवर डालने हैं जिसके लिए आप मदरबोर्ड के डिस्क को डाले या बैक में रखने ड्राइवर्स जैसे की साउंड , ग्राफिक्स , लेन और जरुरत के अन्य ड्राइवर को बरी बारी से इनस्टॉल कर ले. इसके बाद आप कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर वो सभी एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करें जिसकी जरुरत आपको हैं. इस तरह आपका सिस्टम प्रयोग के लिए तैयार हो गया हैं.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..