पहले सिर्फ आपको अपने कंप्यूटर की चिंता करनी होती थी ! अब तो अपने ईमेल अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, ब्राउज़र, डेबिट कार्ड और स्मार्टफोन की सुरक्षा भी करनी पड़ती हे ! आपको पता नहीं हे की हैकर कंहा से भी आप पर अटैक कर सकते हे ! क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया हे की आप हर तरफ कितने तरह के उपकरणों से गिरे हुए हे ! जैसे जैसे डिवाइस की पॉवर बड़ी हे उनके खतरे उतने ही ज्यादा बड़े हे !
 

कितनी तरह के खतरे

हैकिंग का खतरा निजी सिस्टम पर भी हो सकता हे और संगठनो पर भी हो सकता हे ! इसकी मदद से आप की पहचान और आपकी क्रेडिट कार्ड व बैंक अकाउंट का डिटेल भी चुराया जा सकता हे ! बहुत से देश दुसरे देशों को परेशान करने के लिए उसके साइबर नेटवर्क पर अटैक करते हे ! अखबारों में आपने पड़ा होगा की कैसे चीनी और पाकिस्तानी हैकर ने भारतीय सेना, भारतीय एयर कण्ट्रोल और National Secruity को नुकसान पहुँचाया हे ! अब अकेले कंप्यूटर को खतरा नहीं हे ! अब लेपटोप, टेबलेट, स्मार्टफोन, iphone,ब्लैकबेरी के जरिये हर चीज नेटवर्क पर हे और इसलिए हर डिवाइस खतरे पर हे !

अपनी पहचान बचाएं

अपनी पहचान को किसी को ना बताये ! जैसे आपके id का नाम, क्रेडिट कार्ड डिटेल, डेबिट कार्ड के पिन, पासवर्ड, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर आदि किसी को ना बताये ! जब तक आप ऑनलाइन नहीं हे आप सुरक्षित हे लेकिन जैसे ही आप ऑनलाइन हो गए हे खतरे बड जायेंगे ! इसमें लोग आपको sms, ईमेल, मेसेज आदि भेजकर आपके अकाउंट की इनफार्मेशन लेते हे ! और हम सुचना के अभाव में यह सारी सूचनाये उन्हें दे देते हे ! जिनका वे गलत फायदा उठाते हे ! इसलिए जितना हो सके अपनी पहचान छुपाये रखे !

आपकी पहचान चोरी ना हो इसके लिए कुछ उपाय

१. खूब मजबूत और अनोखा पासवर्ड चुने !

२. फिशिंग ईमेल को पहचाने ! ईमेल पर भेजे जाने वाले गलत लिंक पे क्लिक ना करे !

३. एक अच्छा एंटीवायरस अपने सिस्टम में इनस्टॉल करे और उसे टाइम to टाइम अपडेट करते रहे !

४. पेमेंट के लिए सबसे सेफ गेटवे का इस्तेमाल करे !

५. सोशल साइट्स पर ज्यादा ना रहे और किसी अनजान को अपने बारे में ज्यादा सूचनाये ना दे !

६. अपने सर्विस प्रोवाइडर को भी समय समय पर चेक करते रहे ! वर्चुअल दुनिया में किसी पर भी भरोसा करना खतरे से खली नहीं हे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..