अक्सर आपने टीवी पे ऐड देखे होंगे की इस क्रीम को लगाओ और गोरापन पाओ. रातों रात स्टार और फेमस बनाने का फर्जी दावा करने वाली मशहूर ब्रांड्स की क्रीम आपकी सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हे. delhi की एक pharmaceutical science की कम्पनी ने 11 मशुहुर ब्रांड्स की क्रीम पे की हे रिसर्च की हे जिसमे इन सभी क्रीम को सेहत के लिए हानिकारक बताया हे.

कैसे नुकसान पहुंचाती हे यह गोरा करने वाली क्रीम 
1. जाँच में पाया गया हे की इन क्रीम में mercury यानी पारा पाया जाता हे और यह सभी 11 मशहूर क्रीम में पाया गया. जो की हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक हे.

2. Mercury एक तरह का न्यूरोटॉक्सिन है जो किडनी, लिवर और गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचाता है।

3. क्रीम और साबुन में पाया जाने वाल mercury यानी पारा त्वचा की बिमारियों के साथ-साथ टेंसन, घबराहट जैसी बिमारियों का कारण भी बन सकता हे.

4. भारत में 61% लोग गोरा करने वाली क्रीम का इस्तेमाल करती हे. जिनमे महिलाओं की संख्या ज्यादा हे.

5. क्रीम और साबुन में पाया जाने वाला पारा अक्सर पानी में मिल जाते हे. जो सेहत के साथ-साथ पर्यावरण के लिए भी बहुत नुकसानदायक हे.

6. भारत में Cosmetic Products में mercury के इस्तेमाल की इजाजत नहीं है लेकिन फिर भी यह कंपनियां सबसे ज्यादा अपने प्रोडक्ट में इसका यूज़ करती हे.

तो अब आप भी सावधान हो जाये, क्योकि जो चीज हमें कुदरती मिली हे उनसे छेड़छाड़ करना आपको महंगा पड़ सकता हे. इसलिए हो सके तो ऐसे प्रोडक्ट से बचे और आयुर्वेदिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..