सोशल साइट्स ने अगर संवाद को आसान बनाया हे और अपनी उपयोगिता को साबित की हे तो कही तरह के खतरे भी पैदा किये हे ! इन खतरों से बचते हुए नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करे तो बेहतर होगा ! आज की इस पोस्ट में, में आपको सोशल साइट्स जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि के फायदे और खतरों के बारे में बताऊंगा !


फायदे

सबसे पहले इनके फायदों के बारे में बात करते हे ! यह दोस्तों के साथ संवाद बनाने का बेहतर साधन हे. आप एक साथ बहुत सारे दोस्तों से सीधा संवाद बना सकते हे ! इसलिए यह ईमेल और sms से अलग हे ! इसमें फोटो शेयर किया जा सकता हे ! आईडिया और अपने काम के दस्तावेज भी एक दुसरे के साथ शेयर किये जा सकते हे  किसी भी विषय पर अपने ग्रुप में या सार्वजनिक मंच पर बहस चलाई जा सकती हे ! आप अपने जिन मित्रों से कही सालो से नहीं मिले हे और उनके बारे में आपको कोई सुचना नहीं हे, आप उन्हें भी खोज सकते हे और पुरानी दोस्ती फिर से वापिस पा सकते हे ! सोशल नेटवर्किंग की साइट्स सूचनाओं का बड़ा माध्यम हे ! इसमें आपको सिर्फ National Or International सूचनाये नहीं मिलती हे कही बार तो रोचक और स्थानीय सूचनाएं भी मिलती हे ! अगर आप चाहे तो सोशल साइट्स से बड़ा आन्दोलन भी खड़ा कर सकते हे ! कही लोगो ने अपने अधिकारों के लिए आन्दोलन छेड़ा हे और उनके सामने कंपनियों को भी झुकना पड़ा हे ! सोशल साइट्स से लोग इतने जुड़े हुए हे की इसमें कोई भी बात आग की तरह फेलती हे ! लेकिन इसके जरिये अफवाह भी फेलाई जा सकती हे ! यह आपके लिए मेमोरी बैंक की तरह भी काम करता हे ! यंहा आप बहुत सारी फोटो स्टोर कर सकते हे ! आप अपनी तमाम फोटो दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हे ! आप कही भी रहके अपने सोशल अकाउंट को चला सकते हे !

खतरे
कहते हे की जंहा फायदे हे तो वंहा नुकसान भी होंगे ! लोग अपनी फोटो, फीलिंग और वीडियोस शेयर करते हे ! अपमी प्रोफाइल को अपडेट करते हे और यंही से खतरे की शुरुआत होती हे ! हो सकता हे की कोई आपसे दुश्मनी निकालने के लिए आपकी फोटो को कॉपी करके उसके साथ छेड़छाड़ कर सकता हे और उसे दोबारा पोस्ट कर दे जो आपके लिए बड़ी शर्मिंदगी का कारण बन जाए ! हो सकता हे आपका दोस्त ऐसी चीजे देख के आपका मजाक उड़ाए ! इसमें जरुरी नहीं की जब आप सूचनाये उपलब्ध कराये तभी यह लोगो तक पहुंचे ! इसमें एक लम्बी चैन होती हे जिसमे बहुत सारे लोग जुड़े होते हे ! और शेयर करते करते आपकी सूचनाएं गलत आदमी के हाथ लग जाए तो भी नुकसान हो सकता हे !

बेहतर तरीके से करे इस्तेमाल

यह बात सही हे की सोशल साइट्स ने कम्युनिकेशन को आसान और शानदार बनाया हे ! इसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती ! घर से लेकर दफ्तर तक घंटो लोग सोशल साइट्स पर बेठे मिलेंगे ! इसलिए इनसे बचने की बजाय इनका बेहतर तरीके से इस्तेमाल करे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..