Yutube पर जैसे ही लोग आपके वीडियोज को देखना शुरू करते हैं, कमाई होना भी शुरू हो जाता है आप 10 डॉलर की कमाई हो जाने के बाद कभी भी भुगतान के लिए अनुरोध कर सकते हैं

अगर आप वीडियो बनाने के शौकीन हैं तो यू ट्यूब की मदद से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के। जी हां वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यू ट्यूब में खास इसके लिए एक पार्टनरशिप प्रोग्राम भी है। इस प्रोग्राम का हिस्सा बनकर आप अपने वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।

 Youtube earn money hindi ideas tips 


आपको चाहिए गूगल अकाउंट इंटरनेट पर वीडियो देखने के लिए सबसे बड़ा माध्यम है यूट्यूब। यूट्यूब डॉट कॉम पर आप चाहें जो कंटेंट देख सकते हैं। जैसे ही आप अपनी पसंद का सर्च की-वर्ड डालते हैं, आपकी पसंद का वीडियो सामने आ जाता है। आप वीडियो देखते हैं और यूट्यूब और वीडियो डालने इन पर चल रहे विज्ञापनों को देखते हैं। इससे जिस किसी ने वीडियो अपलोड किया है, उसे कमाई होती है। पर क्या आप भी यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह बेहद आसान है।

इसके लिए आपको चाहिए गूगल अकाउंट यानी जीमेल। जीमेल वाले यूजर्स को अलग से यूट्यूब अकाउंट बनाने की जरूरत नहीं होती। आप जीमेल अकाउंट से ही यूट्यूब एक्सेस कर सकते हैं


गूगल अकाउंट क्रिएट करने के बाद आपको जरूरत है अपने वीडियो अपलोड करने के लिए यूट्यूब चैनल क्रिएट करने की। यह चैनल यूट्यूब पर आपका अकाउंट होता है। इसमें वीडियो अपलोड, व्यूज आदि की जानकारी संग्रहित रहती है। यूट्यूब के माई चैनल फीचर से आप अपना चैनल क्रिएट कर सकते हैं। इसके बाद इसमें वीडियो, स्लाइड शो के रूप में वीडियो अपलोड किए जा सकते हैं।

आप अपने यूट्यूब चैनल को सजा भी सकते हैं और सेटिंग्स में कई ऑप्शन से इसे सुरक्षित कर सकते हैं।

Video manager youtube 
वीडियो अपलोड करने के लिए आपको वीडियो मैनेजर की मदद लेनी होती है। यहां आप वीडियो में कई तरह की एडिटिंग कर सकते हैं। लेकिन वीडियो कैसा हो, यह बहुत मैटर करता है। क्योंकि यूनिक आइडिया वाले वीडियो ही आपके चैनल पर यूजर्स को लेकर आएगा।

उदाहरण के लिए आप जिस क्षेत्र में बेस्ट हैं उसका वीडियो बनाकर अपलोड किया जा सकता है। ध्यान रहे, किसी और के बनाए वीडियो अपलोड नहीं करें। इससे आपको कॉपीराइट एक्ट का सामना करना पड़ सकता है। यूनिक आइडिया वाले वीडियो से ही आपके चैनल पर यूजर्स आएंगे और इससे पैसे मिलने के अवसर बढ़ेंगे।

Paisa kaise milega tarika

यूट्यूब चैनल बनाने के बाद यह जानना जरूरी है कि पैसा कैसे मिलेगा और कैसे आपके पास पहुंचेगा। इसके लिए आपको गूगल एडसेंस अकाउंट बनाना होगा। एडसेंस गूगल के विज्ञापन डाटा का ऑफिशियल टूल है। यहां आपके यूट्यूब चैनल को कितने लोगों ने देखा और कितनों ने विज्ञापन पर क्लिक किया, इसकी पूरी जानकारी दी जाती है।

इन विज्ञापनों के क्लिक से कितना पैसा मिला, इसकी स्पष्ट जानकारी दी जाती है। एडसेंस अकाउंट क्रिएट करने के साथ ही आपको यूट्यूब के मोनेटाइजेशन फीचर को इनएबल करना होता है। यह फीचर यूट्यूब की चैनल सेटिंग्स में दिया होता है। इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएंगे और जो यूजर्स इन विज्ञापनों को क्लिक करके देखेंगे, उनका पैसा आपको मिलेगा एडसेंस के जरिए। हालांकि मोनेटाइज फीचर को इनएबल करने के बाद यूट्यूब आपके चैनल की पूरी जांच करता है और इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद ही आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू होते हैं


मोनेटाइजेशन फीचर यूट्यूब की चैनल सेटिंग्स में दिया होता है। इस फीचर को सक्रिय करने का मतलब है कि आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू हो जाएंगे और जो यूजर्स इन विज्ञापनों को क्लिक करके देखेंगे, उनका पैसा आपको मिलेगा एडसेंस के जरिए।

हालांकि मोनेटाइज फीचर को इनएबल करने के बाद यूट्यूब आपके चैनल की पूरी जांच करता है और इसके मानकों पर खरा उतरने के बाद ही आपके वीडियोज पर विज्ञापन दिखना शुरू होते हैं youtube चैनल बनाने और वीडियोज अपलोड करने के बाद आपको अपने चैनल को ज्यादा से ज्यादा साइट्स पर शेयर करें। जैसे कि आप फेसबुक, ट्विटर, डेलीमोशन जैसी वेबसाइट्स पर शेयर कर सकते हैं। इससे आपके यूट्यूब चैनल पर आने वाले लोगों की संख्या बढ़ेगी। जितने लोग आपका चैनल देखेंगे, उतनी ही आपकी कमाई बढ़ेगी

check que?.ans

  1. Kya ek mobile se do YouTube account chala sakte hai

    ReplyDelete
  2. Bahut Acchi jaankari hai Lekin ab youtube par pahle jaise earnings nhi rahi. Kyuki Adsense cpc bhi bahut kam ho gayi hai. Aur khaskar india ki :)

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..