फिटकरी के फायदे टोटके व नुकसान fitkari benefit phitkari uses alum - Top.HowFN

फिटकरी के फायदे टोटके व नुकसान fitkari benefit phitkari uses alum


fitkari ke fayde benefit khane se kya hota hai
Alum meaning in hindi - फिटकरी को हम कई सालो से इस्तेमाल करते आए हैं. फिटकरी आम-तौर पर सभी घरो में उपयोग होती हैं. खास करके शेविंग करने के बाद अक्सर फिटकरी को मूह पर लगाया जाता हैं.

लगभग हर घर में मिलने वाला फिटकरी में कई सारे गुण होते हैं, यह एंटी-बॅक्टीरियल होती हैं, इसलिए यह बॅक्टीरिया को ख़त्म करती हैं. दाँत दर्द में यह खास तौर पर फयदेमंद मानी जाती हैं. 

फिटकरी (आलम) हमारे कई काम आती हैं यह रेड और वाइट 2 तरह की होती हैं. ज़्यादातर सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता हैं. फिटकरी का रासायनिक सूत्र(formula) - KAl(SO4)2·12H2O है

- चेहरे से झुर्रिया मिटाने के लिए चेहरे को धो ले. फिर फिटकरी को ठंडे पानी से गीला करके चेहरे के आस-पास हल्के से रगडे. अब इसे सूख जाने दे और फिर हाथो से छूटाकर इसे सॉफ करे. कुछ महीनो तक इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा चमकदार और जवा बन जाएगा.

- एक लिटेर पानी में 10 ग्राम फिटकरी का चूरन घोले. इस घोल से रोजाना सिर धोने से जुए मार जाती हैं.

- कान में फुंसी हो या मवाद बहती हो तो एक प्याले में थोड़ी सी फिटकरी पीस कर पानी में घोले और फीचकारी से कान को धोए.

Uses fitkari ka upyog in hindi 


- फूलैई हुई फिटकरी एक टोला और मिशरी 2 टोला दोनो को महीन पीस कर रख ले. एक-एक माशा रोजाना सुबह खाने से दमा के रोग में लाभ होता हैं.

- जिन लोगो के शरीर से ज़्यादा पसीना आता हो वे लोग नहाते समय पानी में फिटकरी को घोल कर नहाए. पसीना आना कम हो जाएगा.

- आधा ग्राम पीसी हुई फिटकरी को शहद में मिला कर छाँटने से दमा और खाँसी में लाभ मिलता हैं.

- alum benefits for hair removal शेविंग करने के बाद चेहरे पर फिटकरी लगाने से चेहरा मुलायम बन जाता हैं

- फिटकरी alum benefits for skin whitening को चेहरे पर लगाने से चेहरा गोरा बनता हैं और स्किन टोने हो जाती हैं.

- फिटकरी को नहाने के पानी में घोल कर इस्तेमाल करने से खुजली और शरीर से बदबू आना बंद हो जाता हैं.

- खाज-खुजली वाली जगह को फिटकरी वाले पानी से धोए और फिर ऊस जगह पर थोड़ा सा कड़वा तेल लगा ले. ऊस पर तोड़ा सा केपर डाल ले. खाज-खुजली दूर होगी.

- भूनी हुई फिटकरी को 1-1 ग्राम सुबह-शाम पानी के साथ लेने से खून की उल्टी बंद हो जाती हैं.

- यदि चोट या खरोंच की वजह से जखम हो गया हो और खून बह रहा हो, तो घाव को फिटकरी के पानी से धोए और घाव पर फिटकरी का चूरन बनाकर छिड़कने या रगड़ने से जखम से खून आना बंद हो जाता हैं.
- डेढ़ ग्राम फिटकरी पाउडर को फानकर उपर से दूध पीने से चोट लगने से होने वाला दर्द डोर हो जाता हैं.

- आधा चम्मच शहद और 2 ग्राम फिटकरी पीसी हुई, किसी छोटी सी डिबिया में डालकर ढक्कन बंद कर्दे. शहद और फिटकरी के इस मिश्रण को सुबह-शाम आँखो में डाले. इससे आँखो की लाली भी डोर होती हैं.

- कीड़े-मकौड़े के काट लेने पर फिटकरी के टुकड़े को ऊस जगह रगड़े. इससे सूजन, घाव और लालिमा डोर होगी.

- सर्दियो के समय में पानी में ज़्यादा काम करने से हाथो की उंगलियो में सूजन या खुजली होने लगती हैं, इससे बचने के लिए थोड़े से पानी में फिटकरी डालकर उबाल ले. अब इस पानी से उंगलियो को ढोने से सूजन और खुजली में आराम मिलता हैं.

- रोजाना दोनो टाइम फिटकरी को गरम पानी में घोलकर कुल्ला करने से दांतो(teeth) के कीड़े और मूह की बदबू दूर हो जाती हैं.

- संग-ए-जरहट और फिटकरी इन दोनो को लेकर पीस ले. आधा ग्राम इस चूरन की फांकी ताज़ा पानी या गाय के दूध के साथ सुबह, दोफर और शाम दिन में तीन बार पीने से लिकोरिया में आराम मिलता हैं. फिटकरी के पानी से योनि (वेजाइना) को सुबह-शाम धोए.

- दस्त और पेचिश की प्रेशानि से बचने के लिए थोड़ी फिटकरी को बारीक पीस कर भून ले और अब इस भूनी हुई फिटकरी को गुलाब जल के साथ मिला कर पीने से खूनी दस्त आना बंद हो जाता हैं.

- टॉन्सिल  की प्राब्लम होने पर गरम पानी में चुटकी भर फिटकरी और नमक डालकर गरारे करे. इससे टॉन्सिल की प्राब्लम में जल्दी ही आराम मिल जाता हैं.

- 10 ग्राम फिटकरी के चूरन में 5 ग्राम सेंधा नमक मिला कर मंजन बना ले. इस मंजन के रोजाना इस्तेमाल से दांतो के दर्द में आराम मिलता हैं.

- फिटकरी और काली मिर्च पीस कर दांतो की जड़ो में मलने से दाँत दर्द में फयडा होता हैं. भूनी हुई फिटकायर 1 टोला, भूना हुआ तूतिया च्चः माशा, कटता एक टोला, इन सबको कूट-पीसकर मंजन बना कर लगाने से भी दांतो के दर्द में आराम मिलता हैं

- पानी के शुद्धिकरण(Water Purification) में भी बहुत लाभकारी है 
Powered by Blogger.