phitkari benefits and usage in urdu phitkari uses in hindi phitkari uses for acne phitkari uses for teeth phitkari uses for skin how to use phitkari for water purification phitkari for skin whitening alum benefits for skin whitening
Alum meaning in hindi - फिटकरी को हम कई सालो से इस्तेमाल करते आए हैं. फिटकरी आम-तौर पर सभी घरो में उपयोग होती हैं. खास करके शेविंग करने के बाद अक्सर फिटकरी को मूह पर लगाया जाता हैं. लगभग हर घर में मिलने वाला फिटकरी में कई सारे गुण होते हैं, यह एंटी-बॅक्टीरियल होती हैं, इसलिए यह बॅक्टीरिया को ख़त्म करती हैं. दाँत दर्द में यह खास तौर पर फयदेमंद मानी जाती हैं. फिटकरी (आलम) हमारे कई काम आती हैं यह रेड और वाइट 2 तरह की होती हैं. ज़्यादातर सफेद फिटकरी का ही इस्तेमाल किया जाता हैं. फिटकरी का रासायनिक सूत्र(formula) - KAl(SO4)2·12H2O है

- चेहरे से झुर्रिया मिटाने के लिए चेहरे को धो ले. फिर फिटकरी को ठंडे पानी से गीला करके चेहरे के आस-पास हल्के से रगडे. अब इसे सूख जाने दे और फिर हाथो से छूटाकर इसे सॉफ करे. कुछ महीनो तक इसका इस्तेमाल करने से आपका चेहरा चमकदार और जवा बन जाएगा.

- एक लिटेर पानी में 10 ग्राम फिटकरी का चूरन घोले. इस घोल से रोजाना सिर धोने से जुए मार जाती हैं.

- कान में फुंसी हो या मवाद बहती हो तो एक प्याले में थोड़ी सी फिटकरी पीस कर पानी में घोले और फीचकारी से कान को धोए.

uses fitkari ka upyog in hindi -

- फूलैई हुई फिटकरी एक टोला और मिशरी 2 टोला दोनो को महीन पीस कर रख ले. एक-एक माशा रोजाना सुबह खाने से दमा के रोग में लाभ होता हैं.

- जिन लोगो के शरीर से ज़्यादा पसीना आता हो वे लोग नहाते समय पानी में फिटकरी को घोल कर नहाए. पसीना आना कम हो जाएगा.

- आधा ग्राम पीसी हुई फिटकरी को शहद में मिला कर छाँटने से दमा और खाँसी में लाभ मिलता हैं.

- alum benefits for hair removal शेविंग करने के बाद चेहरे पर फिटकरी लगाने से चेहरा मुलायम बन जाता हैं

- फिटकरी alum benefits for skin whitening को चेहरे पर लगाने से चेहरा गोरा बनता हैं और स्किन टोने हो जाती हैं.

- फिटकरी को नहाने के पानी में घोल कर इस्तेमाल करने से खुजली और शरीर से बदबू आना बंद हो जाता हैं.

- खाज-खुजली वाली जगह को फिटकरी वाले पानी से धोए और फिर ऊस जगह पर थोड़ा सा कड़वा तेल लगा ले. ऊस पर तोड़ा सा केपर डाल ले. खाज-खुजली दूर होगी.

- भूनी हुई फिटकरी को 1-1 ग्राम सुबह-शाम पानी के साथ लेने से खून की उल्टी बंद हो जाती हैं.

- यदि चोट या खरोंच की वजह से जखम हो गया हो और खून बह रहा हो, तो घाव को फिटकरी के पानी से धोए और घाव पर फिटकरी का चूरन बनाकर छिड़कने या रगड़ने से जखम से खून आना बंद हो जाता हैं.
- डेढ़ ग्राम फिटकरी पाउडर को फानकर उपर से दूध पीने से चोट लगने से होने वाला दर्द डोर हो जाता हैं.

- आधा चम्मच शहद और 2 ग्राम फिटकरी पीसी हुई, किसी छोटी सी डिबिया में डालकर ढक्कन बंद कर्दे. शहद और फिटकरी के इस मिश्रण को सुबह-शाम आँखो में डाले. इससे आँखो की लाली भी डोर होती हैं.

- कीड़े-मकौड़े के काट लेने पर फिटकरी के टुकड़े को ऊस जगह रगड़े. इससे सूजन, घाव और लालिमा डोर होगी.

- सर्दियो के समय में पानी में ज़्यादा काम करने से हाथो की उंगलियो में सूजन या खुजली होने लगती हैं, इससे बचने के लिए थोड़े से पानी में फिटकरी डालकर उबाल ले. अब इस पानी से उंगलियो को ढोने से सूजन और खुजली में आराम मिलता हैं.

- रोजाना दोनो टाइम फिटकरी को गरम पानी में घोलकर कुल्ला करने से दांतो(teeth) के कीड़े और मूह की बदबू दूर हो जाती हैं.

- संग-ए-जरहट और फिटकरी इन दोनो को लेकर पीस ले. आधा ग्राम इस चूरन की फांकी ताज़ा पानी या गाय के दूध के साथ सुबह, दोफर और शाम दिन में तीन बार पीने से लिकोरिया में आराम मिलता हैं. फिटकरी के पानी से योनि (वेजाइना) को सुबह-शाम धोए.

- दस्त और पेचिश की प्रेशानि से बचने के लिए थोड़ी फिटकरी को बारीक पीस कर भून ले और अब इस भूनी हुई फिटकरी को गुलाब जल के साथ मिला कर पीने से खूनी दस्त आना बंद हो जाता हैं.

- टॉन्सिल  की प्राब्लम होने पर गरम पानी में चुटकी भर फिटकरी और नमक डालकर गरारे करे. इससे टॉन्सिल की प्राब्लम में जल्दी ही आराम मिल जाता हैं.

- 10 ग्राम फिटकरी के चूरन में 5 ग्राम सेंधा नमक मिला कर मंजन बना ले. इस मंजन के रोजाना इस्तेमाल से दांतो के दर्द में आराम मिलता हैं.

- फिटकरी और काली मिर्च पीस कर दांतो की जड़ो में मलने से दाँत दर्द में फयडा होता हैं. भूनी हुई फिटकायर 1 टोला, भूना हुआ तूतिया च्चः माशा, कटता एक टोला, इन सबको कूट-पीसकर मंजन बना कर लगाने से भी दांतो के दर्द में आराम मिलता हैं

- पानी के शुद्धिकरण(Water Purification) में भी बहुत लाभकारी है 

check que?.ans

  1. अरे भाई मेरे ब्लॉग की पोस्ट को क्यों कोपी करते हो? मैं बहुत दुखी रहता हूँ. अब मेरे ब्लॉग का रैंक गिर रहा हैं. बहुत मेहनत करता हूँ, अब मेरे ब्लॉग का रैंक बहुत निचे गिर गया हैं, हो सके तो मेरी मदद करो... सुबह से लेकर शाम तक कोशिश करता रहता हूँ. प्लीज् मेरी मदद करो. मेरे ब्लॉग की पोस्ट को कॉपी मत करो... मेरे पास इतने रूपए तक नहीं हैं की मैं वर्डप्रेस पर होस्टिंग ले सकूं. अगर होते तो मेरा ब्लॉग पर कम से 1 लाख की अलेक्सा रैंकिंग में आ जाता, लेकिन क्या करू मैं प्लीज मेरे ब्लॉग से कॉपी न करो... प्लीज प्लीज यह मेरी आपसे प्राथना हैं. मेरे ब्लॉग से कॉपी करने से मेरे ब्लॉग का रैंक बहुत नीचे गिर रहा हैं. तुम समझ ही सकते हो.... मेरी अलेक्सा रैंक अब गिर रही हैं. और यहाँ तक की गूगल सर्च भी मुझे इगनोर कर रहा हैं. प्लीज् दया करो... मैं बहुत कमजोर हूँ, यहाँ तक की... काश तुम मेरी प्रॉब्लम समझ सकते. कॉपी मत करो.. इतना करके तुम मुझ पर उपकार करोगे. क्योंकि एक पोस्ट पत्ता गोभी खाने के फायदे, तेज पत्ते के फायदे ऐसी पोस्ट थी जिनपर मुझे गूगल से कई विजिटर मिलते थे. लेकिन तुमने उसे कॉपी कर लिया, उसके बाद अब कभी भी पत्ता गोभी के फायदे, तेज पत्ते के फायदे. इन सभी को कंही भी गूगल सर्च इंजन में मेरी पोस्ट का एक लिंक भी नहीं मिलता हैं. मैं कोई दबंग नहीं हूँ, एक कमजोर आदमी हूँ. प्लीज् मेरी मदद करो. मेरे ब्लॉग पर रहम करो... वैसे भी तुम किसी दुसरे ब्लॉग/वेबसाइट से कॉपी करो जहा पर ज्यादा लोग आते हो. उनसे उन वेबसाइट पर असर नहीं पड़ेगा और तुम्हरी अलेक्सा रैंक में भी फर्क नहीं पड़ेगा. 1 महिना से ज्यादा हो गया मेरी अलेक्सा रैंक नीचे गिर रही हैं. प्लीज् मेरी बिनती और मेरी परेशानी को समझो.... प्लीज्, प्लीज्, प्लीज्, प्लीज्. ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके लेख इंग्लिश में है में हिंदी में टाइप करके लिखता हू जिसको कॉपी नहीं ट्रांसलेट कहते हे और मेहनत सभी को लगती है टॉपिक बनने में आप ने भी जानकारी किसी ना किसी से प्राप्त की hogi कोई अपने आप तो ज्ञानी होता नहीं फिर भी आपको प्रॉब्लम है तो अब आपकी साइट नहीं देखूंगा

      आपका top.howfn पर हमेशा स्वागत हे किसी भी हेल्प के लिए तैयार हू
      धन्यबाद,

      Delete
  2. apke adsence se daily ke earning kitne he...or kitne visitor hai par day bataoge?

    ReplyDelete
  3. आपकी नई कमेंट्स सवाल ईमेल में प्राप्त हुआ है यहाँ क्या पता क्यों नहीं देख रहा चलो पर में आपके हर सवाल का जवाब देता हू पहले कोई भी कॉपी कंटेंट गूगल सपोर्ट नहीं करता (यहाँ क्लिक से जाने आपकी वेबसाइट गूगल पर Top ना आने के 10 कारण)

    अपने अपनी Daily earning के बारे में नहीं बताया हर दिन आप को कितने डॉलर मिलते है क्लियर बताये? तभी में बता पाउँगा की गूगल सही है आपको की ऐडनाउ क्योकि में ऐडसेंस से earn नहीं करता (यहाँ क्लिक कर और जाने वेबसाइट ब्लॉग से पैसे कमाए earn money from blogger blogsport)

    अगर आपको ऐडनाउ एक्टिव करना हो तो यहाँ क्लिक करे तो जल्दी अप्रूव होगा और eaning भी अच्छी मिलेंगी यहाँ से अभी ज्वाइन करे सबसे अच्छा लगा मुझे यह पैसे कमाने के मामले में

    ReplyDelete
  4. यही 1 से 2 .... एडनाउ पर कितने मिलते हैं एक दिन में ...

    ReplyDelete
    Replies
    1. यहाँ से आप अगर मेरे साइट से रजिस्टर होगे तो 50 $ तक कमा सकते हो यहाँ क्लिक से जाने और अधिक.... और आप adult ads ब्लॉक भी कर सकते हो आपके अनुसार सेलेक्ट कर ले

      Delete
  5. Mein suna tha feetkari khane se daat kharb hote hai agar ye daat pe lagyge to kya humre daat kharb nai hoge.

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..