संजय दत को तो आप सभी सभी जानते हे एक मशहूर फिल्मस्टार व फिल्म इंडस्ट्री में भाई के नाम से मशहूर रहे, हाल ही वे जेल से छुटकर आये हे उन पर गेर तरीके से राईफल (बन्दुक) रखने का चार्ज था और वे अभी यरवदा जेल से छुटकर आये हे ! उन्होंने अभी एक इवेंट एंड Entertenment Management के वार्षिक समारोह में अपनी जिंदगी, ड्रग्स, जेल और आत्मशक्ति से जुडी बाते खुलकर लोगो के सामने रखी थी ! आईये जानते हे उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुलझे पहलु sanjay dutt biography and life facts
संजय दत की कहानी उनकी जुबानी about sanjay datt in hindi-

१. बात २३ साल पहले की हे में मारिसस में शूटिंग कर रहा था ! और मेरी पत्नी का फोन आया की मुझ पर राईफल रखने के चार्ज लगे हे ! में सरप्राइज हो गया और कहा सच ?? फिर पापा ने फोन करके कहा की भारतीय राजदुतावास के अधिकारीयों से बात करो में वंहा गया तो उन्होंने मुझसे कहा तुम अपनी शूटिंग पूरी करो ! लेकिन में नहीं कर पाया मुझे घर की चिंता सता रही थी की वंहा क्या हो रहा होगा और में बोम्बे एअरपोर्ट पहुंचा तो वंहा 50000 से ज्यादा पुलिस वाले मेरी तरफ बन्दुक ताने खड़े थे जेसे की में ओसामा बिन लादेन हु !

२. भारत में हर व्यक्ति को कानून की जानकारी थी लेकीन मुझे नहीं थी ! वापिस आया तो मेने कहा मेने कोई गलती नहीं की और अगर की हे तो सज़ा दे दे ! मुझे लगा मुझे माफ़ कर दिया जायेगा क्योकि यह मेरी पहली गलती थी ! लेकिन मुझे क्राइम ब्रांच ले जाया गया और मुज पर आतंकवाद से जुड़े होने का एक्ट लगा दिया ! मुज पर मुंबई बम धमाको की साजिश का आरोप लगाया ! में टूट गया था ! कैसे में अपने शहर और देश के खिलाफ हो सकता हु !

३. में पहली बार जेल गया तो मेरे परिवार और मेरे लिए यह बहुत कठिन समय था ! जब बहन मुझे राखी बांदने आती तो में उसे में जेल में इखट्ठे किये हुए कूपन देता था ! पुणे जेल में लाखों मक्खियाँ थी और उनके बिच में रहना पड़ता था ! कपडे, बालो और यंहा तक की खाने में भी मक्खियाँ आ जाती थी ! एक बार तो दाल में से मक्खी निकल के दाल पीनी पड़ी थी !

४. जेल में रहते हुए मेरा मन्त्र था की उम्मीद मत करो ! क्योकि जब आप किसी से उम्मीद नहीं करते तो जिंदगी आसान हो जाती हे !

५. में पुरे देश में जाकर लोगो को अपने बारे में बताना चाहता हु ! मेरी जिंदगी खुबसूरत नहीं थी ! यह माउंट एवरेस्ट चड़ने जेसी थी जिस से सीधा निचे गिर जाते हे !

६. मेने जेल में रामायण, कुरान, गीता, बाईबल, शिव पुराण पड़े ! अब में किसी भी मोलाना या पुजारी से बात कर सकता हु !

७. जेल में सबसे कठीन था बच्चों को 3 साल ना देख पाना ! पत्नी कहती थी की में उन्हें यंहा ले आऊ तो में मना कर देता था ! क्योकि में नहीं चाहता की मेरे बेटे मुझे इस हालत में देखे !

८. मेने जेल में कसरत की, योगा किया और अपना वजन घटाया ! में अक्सर अपने नाखुनो को दीवार पे मारता था और तब तक मारता जब तक खून नहीं आ जाता ! में ऐसा इसलिए करता क्योकि मुझे अपने दर्द से उबरना था !

९. मेने हमेशा वो किया जो मेरे दिल ने कहा ! लेकिन अब मुझे किसी से कोई उम्मीद नहीं हे ! मुझे कुछ जरूरत नहीं हे और न ही कोई उम्मीद हे ! में लोगो के बुरे वक्त में उनके साथ खड़ा रहूँगा लेकिन उनकी ख़ुशी में हासिये पे खड़ा रहूँगा !

१०. कोई भी नशा किसी बहाने से नहीं किया जाता ! मुझे 12 साल तक ड्रग्स की लत ने जकड रखा था! दुनिया में ऐसी कोई ड्रग्स नहीं हे जो मेने ना ली हो ! मेने ड्रग्स परिवार के लिए नहीं छोड़ी बल्कि इसलिए छोड़ी क्योकि में इस से निजात पाना चाहता था !

११. आखिर में, में लोगो से खासकर यंगस्टार्स से यह कहना चाहता हु की अपनी जिंदगी और अपने काम से प्यार करो ! परिवार से प्यार करो क्योकि यह ड्रग्स और कोकीन से बेहतर हे !

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..