Salt meaning - नमक संसार में हर इंसान लगभग नमक खाता होगा पर हर कोई इसके स्वास्थ्य को होने वाले फायदे और नुकसान नहीं जनता होगा तो चलिए हम बताते हे नमक से क्या प्रभाब होता है

नमक के अधिक सेवन से होने वाली परेशानियां- salt loss in body 

1. जुकाम- अधिक नमक, अधिक प्यास, नतीजा जुकाम।
2. रक्तचाप- अधिक वाह्य नमक का उपयोग न करें।
3. गंजापन - अधिक नमक का सेवन करने से बाल झड़ते हैं, गंजापन हो सकता है।
4. अनिद्रा - अधिक नमक अनिद्रा रोग को बढ़ावा देता है, कम नमक से अच्छी नींद आती है।
5. वात रोग - अधिक नमक से इसे बढ़ावा मिलता है। कम नमक का सेवन करें।
6. गर्भावस्था में कम नमक का सेवन करें, इससे कई परेशानियों से दूर रहेंगी।
7. मोटापा - अधिक नमक के सेवन से मोटापा बढ़ता है। कारण अधिक नमक अधिक प्यास यानि ज्यादा पानी शरीर में। जहां तक हो सके, कम नमक लें।

जैसे सफेद चीनी नुकसानदायक होती है, उसी तरह सफेद नमक भी। अधिक नमक शरीर के लिए घातक है।
प्रत्येक आहार को पचाने के लिए एक विशेष पाचन रस की आवश्यकता होती है। अधिक नमक खाने से वे पाचन रस उत्पन्न नहीं होते व पाचन क्रिया में तमाम परेशानियां होती हैं।

अधिक नमक खाने से अधिक प्यास लगती है, तो पानी भी अधिक पीना पड़ता है, जिससे हमारी त्वचा अधिक सक्रिय हो जाती है व अधिक पसीना बाहर फेंकती है (पसीना नमकीन होता है)। जिससे शरीर को अकारण अधिक श्रम करना पड़ता है और शरीर की कार्यप्रणाली की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में तमाम बीमारियां घेर लेती हैं। 

अतिरिक्त नमक लेना कैसे कम करें

सालों-साल से नमक खा रहा इंसान एकदम से नमक नहीं छोड़ सकता। परंतु धीरे-धीरे कर के मात्रा कम कर सकता है। जैसे- दही में नमक डालना बंद कर दे। प्राकृतिक नमक यानि हरी सब्जियों में खुद नमक होता है। उससे काम चला लें। सलाद, फल के साथ नमक खाना कम करें, फिर बंद करें।

Salt Benefits in Hindi.

दांतो को चमकाए- शायद आप इश्स बात से परिचित ना हो इसीलिए हम आपको बताना चाहते हे की नमक दांतो के लिए भी लाभदायी हे. यह दांतो के दाग को हल्का करने मई सहयता करता हे ओर दांतो को चमकदार बनता हे. डर्सल इसमे फ्लोरिडे होता हे जो आपके दांतो ओर मसूडो के लिए अक्चा माना जाता हे. एक चम्मच बेकिंग सोडा मई एक चम्मच नमक घुलकर पेस्ट बना ले ओर इससे ब्रश क्र ले. आपके दाँत चमकने लगेनेगे.

घाव को भरे- नमक मई जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हे. इसलिए इसे घाव के उपचार मई भी इस्तेमाल किया जाता हे. यह सच हे की यदि आप इसे अपने जखम पर लगाएँगे तो आपको चुभन महसूस होगी. इसलिए ही इसे ताज़ा जखम पर नही मलना चाहिए. बल्कि ब्लड रुक जाने पर इसे गहव पर लगाने पर जखम ठीक हो जाता हे ओर जल्दी ठीक भी हो जाता हे.

कुछ और एडवांस जानकारी नमक -
  • मधुमक्खी के काटने पर: मधुमक्खी के काटने पर पहले डंक को निकालें, उसके बाद नमक और पानी का पेस्ट बनाकर उसी जगह पर लगाएं। पेस्ट लगाने पर कुछ देर के लिए उसे सूखने दें। इससे पेस्ट जहर को सोख लेगा। इसे दर्द और सूज़न कम हो जाएगी। इसी तरह आप किसी और कीड़े के काटने पर भी नमक का इस तरह उपयोग कर सकते हैं। 
  • कपड़ों से दाग हटाने के लिए: कपड़ों पर वाइन का दाग पड़ने पर उसी जगह थोड़ा नमक लगाकर कुछसमय के लिए छोड़ दें। नमक वाइन के दाग को कम कर देता है और अगर आपके कपड़ो पर पसीने के दाग रह जाते हैं, तो एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर लगाकर ब्रश या हाथ से रगड़ें। दाग अपने आप खत्म हो जाएंगे। 
  • अंडे की फ्रेशनेस चेक करने के लिए: अगर आप अंडे को चेक करना चाहते हैं कि वो फ्रेश है या नहीं, तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका है। एक बाउल में ठंडे पानी में 2 बड़े चम्मच नमक डालें। अगर अंडा पूरी तरह से पानी में डूब जाता है, तो फ्रेश है और आप यूज़ कर सकते हैं। अगर नहीं डूबता, तो इसका मतलब है कि अंडा खराब हो गया है। इसके अलावा, अंडे हमेशा नमक के पानी में उबालने चाहिए। इससे छीलने में आसानी रहती है। 
  • कॉफी के टेस्ट को सही करना: ज़्यादा कॉफी डालने या उबालने से कॉफी का टेस्ट कड़वा हो जाता है। इसके लिए आप कॉफी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे कॉफी की कड़वाहट कम हो जाएगी। दरअसल, नमक कॉफी की कड़वाहट को कम करता है। इसे पीने पर कॉफी का कड़वी नहीं लगती है। इसी तरह, कॉफी का दाग कपड़ों और पॉट से हटाने के लिए नमक का यूज़ करें। 
  • सलाद को फ्रेश रखने के लिए: पार्टी में या खाना खाने से पहले हम सलाद काटकर रख देते हैं, लेकिन खाना खाते वक्त सलाद फ्रेश नहीं लगता। इसके लिए आप सलाद परोसने से पहले नमक डाल दें। इससे सलाद फ्रेश भी रहेगा और टेस्ट भी बढ़ जाएगा। 
  • झाड़ू को साफ रखना: प्लास्टिक का झाड़ू जल्दी खराब न हो, इसके लिए आप गर्म पानी और नमक डालकर साफ करें। एक बाल्टी में गर्म पानी के साथ नमक डालें और उसमें झाड़ू को 20 मिनट के लिए रखें। इससे आपका झाडू लंबे समय तक चलेगा और साफ भी रहेगा। 
  • जूतों की स्मेल को दूर करने के लिए: अगर आपके जूतों में बिना मोजे पहने हुए भी गंदी स्मेल आती है, खासकर कि सर्दियों में, तो इसके लिए आप हल्का-सा नमक अपने जूतों के ऊपर छिड़क दें। नमक जूतों की नमी सोख लेता है और दिनभर स्मेल नहीं आने देता। 
  • गिलास से लिपस्टिक के दाग हटाना: लिपस्टिक के दाग हटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिस तरह से आपके होंठों से लिपस्टिक आसानी से नहीं हटती, उसी तरह गिलास से भी यह दाग जल्दी नहीं हटता। इसके लिए आप गिलास धोने से पहले हल्के हाथों से नमक गिलास के किनारे पर लगाकर रगड़ें। दाग अपने आप हट जाएगा। benefits of black salt skin side effects teeth epsom rock salt benefits celtic sea salt benefits bamboo
आर्टिफिशियल फूलों को साफ करने के लिए: घर में रखे आर्टिफिशियल फूलों की सफाई के लिए अक्सर आप परेशान रहती हैं। सिल्क और नॉयलोन के फूल धूलने से खराब हो जाते हैं। इसलिए एक जिप-लॉक बैग में एक कप नमक डालकर फूल रखें और अच्छे से हिलाएं। नमक फूलों से डस्ट को खत्म कर देता है। इससे फूल पहले की तरह सुंदर और फ्रेश लगेंगे।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..