कददू सुनते ही हंसी से आ जाती है..... अकसर मोटो का मज़ाक उड़ाने के लिए....  छोटे बच्चों को प्यार से हम कद्दू कह देते हैं पर क्या आपको पता है कुम्हड़ा या कद्दू(Pumpkin) एक स्थलीय, द्विबीजपत्री पौधा है जिसका तना लम्बा, कमजोर व हरे रंग का होता है काशीफल भी कहा जाता है

kaddu ke fayde in hindi 

कद्दू के कई ऐसे लाभ भी हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों। इसका सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे फ्लू से भी बच सकते हैं। आधा कप कद्दू में अल्फा केरोटीन, बीटा केरोटीन, विटामिन सी, आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैलोरी भी काफी कम होती है। गेहूं से बनी एक रोटी में 70 कैलोरी और 2 ग्राम फाइबर होता है, जबकि एक कप कद्दू में इससे 20 प्रतिशत ज्यादा फाइबर और महज 50 कैलोरी होती है।

Antioxidant - पंपकिन मे मुखाया बेटा केरोटीन पाया जाता है, जिससे विटामिन आ मिलता है.
• yellow और orange कद्दू मे केरोटीन की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जो की हमारे शरीर के लिए बहुत अक्चा होता है. इसमे बेटा केरोटीन आंटीयाक्सिडंट भी होता है, जो की शरीर मे फ्री रॅडिकल्स को कंट्रोल करता है.

ठंडक पहुचता है -कद्दू ठंडक पहुचहता है. इसे डंठल की और से काट कर पैर मे रगड़ने से शरीर की गर्मी ख़तम हो जाती है और शरीर को ठंडक मिलती है.

मॅन को शांति पहुचता है
इसमे ऐसे मिनरल्स होते है जो की दिमाग़ की नासो मे आराम पहुचहते है. अगर आपको रिलॅक्स होना हो तो आप कद्दू खा सकते है. इसलिए इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए

• डाइयेटेशियन का कहना है की, कद्दू हार्ट डिसीज़स के लिए बहुत लाभकारी होता है.
• यह कोलेस्टरॉल को भी कंट्रोल करता है.

डाइयबिटीस कंट्रोल
• कद्दू रक्त मे शुगर के लेवेल को कंट्रोल करता है. साथ ही पॅनक्रियास को सक्रिया करता है.
• यह ही कारण है की डॉक्टर डाइयबिटीस के पेशेंट को कद्दू खाने की सलाह देते है.(यहाँ क्लिक कर जाने सुबह जल्दी उठने के फायदे वैज्ञानिक लाभ, विशेष महत्व ब्रह्म मुहूर्त क्या है )

आइरन से भरपूर
• बहुत सी महिलाओ मे आइरन की कमी होती है, जिससे उन्हे एनेमिया हो जाता है. तो ऐसे कद्दू का सेवन करने से लाभ मिलता है.
• यह बहुत पोष्टिक होता है. इसके बीज मे आइरन, ज़िंक, पटासीयम आंड मॅग्नीज़ियम प्रचुर मात्रा मे पाए जाते है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..