small businesses government schemes unemployed education rural development pdf farmers agriculture telangana ngos job mantrimandal scholarship online form 2016 2017 bharat sarkar ki yojnaye in hindi aadhar card sukanya yojana
Pm narendra modi सरकार की कुछ schemes जो आपको काफी फायदा पहुंचा सकती हैं. government की योजनाएं खासकर आम गरीबों लोगों के लिए है जो आर्थिक तंगी की वजह से कुछ भी नहीं कर पा रहे. पर सबसे बड़ी बात यह है कि आम लोगों को इन योजनाओं और उनके लाभ के बारे में पता ही नहीं है. लोग इन योजनाओं के बारे में सुनते जरूर हैं पर इसका लाभ नहीं उठा पाते. पर आज हम आपको मोदी सरकार की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे जिससे आप अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं ये योजनाएं हिंदुस्तान के करोड़ों गरीब परिवारों तक इंश्योरेंस और पेंशन जैसी सुविधाएं पहुंचाने का दम रखती हैं...

Jan-Dhan Yojana - इस योजना launched से आम आदमी को उसका हक दिलाने का जो सपना देखा था वो लगभग पूरा होता दिखाई दे रहा है. इस योजना का मकसद था मकसद था देश के हर घर में एक बैंक खाता खोलना. किसानों और ग़रीब लोगों के लिए बैंक खाता खुलवाने की तरफ सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं. सरकार चाहती है कि समाज के पिछड़े वर्ग को सीधे लोन देने के लिए उनके नाम खाते खुलें. खाते खुल जाने से उन्हें लोन मिलने में आसानी होगी और वो अपनी जीविका शुरू कर पाएंगे. मोदी सरकार ने पिछले साल 15 अगस्त के मौके पर इस योजना का ऐलान किया था. प्रधानमंत्री जनधन योजना की बेवसाइट के मुताबिक, इस साल 31 जनवरी तक देश में तकरीबन 12 करोड़ लोगों के बैंक खाते खोले गए। जिसमें करीब 10 हजार 500 करोड़ रुपए जमा हैं. सिर्फ पांच महीने के भीतर ही सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है. इतना ही नहीं सरकार जनधन योजना के साथ कई दूसरी योजनाओं को भी जोड़ना चाहती है. योजना के मुताबिक अब मनरेगा, सब्सिडी, लोन और दूसरी कई योजनाओं के तहत पैसा सीधे बैंक खातों में पहुंचाया जाएगा.

  Make In India - हर वक्त विकास की बातें करने वाली नरेंद्र मोदी सरकार ने मेक इन इंडिया का एलान किया. सरकार ने भारत को मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट बनाने का सपना देखा और इस दिशा में पहल की. इस प्रोजेक्ट को साकार करने के लिए मोदी ने विदेशी और देसी निवेशकों से भारत में निवेश करने की अपील की.फिलहाल निर्माण क्षेत्र का सकल घरेलू उत्पाद में 15 फीसदी का योगदान है. मोदी सरकार इस योगदान को बढ़ा कर 25 प्रतिशत करना चाहती है. सरकार ने ये अभियान अभी शुरू ही किया है.

  Digital India Programme - स्वतंत्रता दिवस पर दिए गए अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने '2019 तक डिजिटल इंडिया' का विज़न दिया था. देश की युवा पीढ़ी ने इस एलान को सराहा था. इस योजना में ई-गवर्नेंस, सब के लिए ब्रॉडबैंड, आईटी की शिक्षा और दूसरे क्षेत्रों में इस्तेमाल और वाईफाई वाले शहर शामिल हैं. सरकार ने इसके लिए शुरू में 500 करोड़ रुपए खर्च करने का फैसला किया है. इस पर काम शुरू भी हो गया है.

  Mudra Yojna - इस योजना को छोटे कारोबारियों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है. इस बैंक के जरिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण तीन तरह के लोन मिलेंगे. शिशु योजना के तहत 50 हजार रुपए, किशोर योजना के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपए औरतरुण योजना के तहत 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाएंग.मुद्रा बैंक से देश के करीब 5 करोड़ 77 लाख छोटे कारोबारियों को फायदा मिलेगा. छोटी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और दुकानदारों को इससे लोन मिलेगा.

  Pradhan mantri jan bima yojana इस योजना के तहत बीमा धारक को 12 रुपए के सालाना प्रीमियम पर दो लाख रुपए की निजी दुर्घटना बीमा सुरक्षा मिलेगी. यह योजना बैंक के बचत खाता धारक के लिए 18 से 70 वर्ष की अवस्था के लिए है. यह बीमा अपने आप रीन्यू होता रहेगा. इसके तहत बीमा लेने वाले बैंक को हर साल 31 मई या उससे पहले खुद खाते से प्रीमियम काट लेने की अनुमति देंगे, जिस पर बीमा धारक को एक जून से अगले साल 31 मई तक दुर्घटना बीमा सुरक्षा हासिल होगी. बीमा कवर 1 जून से लागू होगा.जीवन ज्योति बीमा योजना तहत सभी बचत खाता धारक को किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु की स्थिति में दो लाख रुपए की एक वर्षीय जीवन बीमा सुरक्षा दी जाएगी. यह 18 से 50 वर्ष तक की अवस्था के लिए लागू है. इसके तहत हर बीमाधारक को 330 रुपए सालाना प्रीमियम भरना होगा.

Que.Ans

  1. भारत आने वाले समय में भारत विश्व में महाशक्ति बनेगा

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..