आजकल हम सभी अपने हाथों से भोजन खाना पसंद नहीं करते क्योंकि यह हमें गन्दा सा लगता है। लेकिन आप यकीन नहीं करेंगे कि चम्मच या फोर्क से भोजन खाने की अपेक्षा अपने हाथों से खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक अच्छा है। आइये जानते हैं कि हमें अपने हाथों से भोजन क्यों खाना चाहिए –
It's Healthy - To Eat with Your Hands
how to eat on food in hindi tips god health
  1. अपने हाथों से खाना खाना हमारी वैदिक परंपरा है। विदेशी संस्कृति में लोगों का मानना है कि अपने हाथों से भोजन खाना स्वास्थ्य विरोधी है। किंतु हमारी भारतीय संस्कृति में कहा गया है कि अपने हाथो से भोजन खाना केवल हमारे शरीर को ही तृप्ति नहीं देता है अपितु हमारी आत्मा और मस्तिष्क को भी संतुष्टि प्रदान करता है।
  2. चम्मच से खाना खाते वक्त हम भोजन के तापमान पर ध्यान नही देते और कभी-कभी हम अपना मुहं जला बैठते हैं। परंतु जब हम अपने हाथों से भोजन खा रहे होते हैं तो हम भोजन के ठन्डे या गर्म होने को जान लेते हैं और अपने मुहं को जलने से बचा लेते हैं।
  3. जो लोग खाना खाते हुए कुछ और भी कर रहे होते हैं जैसे कि टेलीविज़न देखना आदि। वे लोग उनकी तुलना में ज्यादा खा जाते हैं जो मेज पर बैठे हैं और केवल खाना खा रहे होते हैं। जब आप अपने दोनों हाथों से खाते हैं तो आप और कुछ नहीं कर पाते क्योंकि आप व्यस्त होते हैं और आपके हाथ मैले होते हैं। इस प्रकार आपका केवल खाना खाने पर ध्यान रहता है और आपको शीघ्र पता चल जाता है कि आपका पेट भर गया है। और आप अपने वजन को नियंत्रित कर पाते हैं।
    it is healthy to eat with your hands in comparison to eat with fork or spoon
  4. जब हम चम्मच से भोजन खाते हैं, तो हम केवल खाने को सूंघते हैं और चखते हैं। किंतु जब हम अपने हाथों से खाते हैं तो हम खाने की बनावट को महसूस कर पाते हैं और ज्यादा आनंद लेते हैं। क्योंकि अपने हाथ से खाते समय हमारी सारी इन्द्रियां एक्टिव हो जाती हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा है।
  5. कभी कभी हम खाने से पहले हाथ धोने या नाख़ूनों को साफ़ करने में आलसी बन जाते हैं क्योंकि हम सोचते हैं कि हम चम्मच से खाने जा रहे हैं और हमारे हाथ खाने को नहीं छुएंगे। किंतु जब हम अपने हाथों से खायेंगे तो हम जानते हैं कि हम खाने को छुएंगे और इसलिए हम अपने हाथों से खाएंगे तो यह हमारे स्वास्थ्य को अच्छा बनाये रखने के लिये मजबूर करता है।
  6. जब कभी हम भोजन को अपने हाथ से छूते हैं तो हमारा दिमाग पेट को तैयार कर देता है कि हम कुछ खाने वाले हैं इसलिए हमारा पेट खाने को डाइजेस्ट करने के लिए तैयार हो जाता है जिससे हमारी पाचन शक्ति सुधर जाती है।
तो दोस्तों, आज ही चम्मच से खाना खाने की बजाय अपने हाथों से खाना शुरू कर दीजिये क्योंकि इससे आपको बहूत फायदे होने वाले हैं। अपने हाथों से खाना खाने की आदत स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..