अक्सर हम देखते हैं कि बहुत से लोग नये कार्य को लेकर excited होते हैं और वे सारा दिन उसी काम के बारे में सोच रहे होते हैं। परंतु कुछ time बाद उनका उत्साह कम होने लगता है। इसकी वजह है demotivate हो जाना। यदि हम किसी भी काम को बेहतर ढंग से करना चाहते हैं तो हमें खुद को time to time motivate करते रहना चाहिए। 
how to motivate yourself
यहां पढिये कुछ आसान से Tips जिससे हम खुद को motivate कर सकते हैं – safal hone ke tarike
  1. छोटे लक्ष्यों को बनाने की बजाय एक बड़ा उत्तम लक्ष्य बनाओ। बड़े लक्ष्य को achieve करने के लिए उसे छोटे छोटे लक्ष्यों में बांटे और फिर उन छोटे लक्ष्यों का समय निश्चित कर के उन्हें पूरी मेहनत लगाकर पूरा करें छोटे लक्ष्यों को पूरा करते रहने से आप बड़े लक्ष्य को achieve करने के योग्यहो जाओगे। और एक दिन ऐसा आएगा जब आप demotivate हुए बिना ही बड़े लक्ष्य को हासिल कर लोगे।
  2. दुनिया में बहूत सी ऐसी किताबें हैं जो आपको अंदर से motivate कर सकती हैं। उन किताबों को पढने की आदत हो develop कीजिए। नई चीजों के बारे में और inspirational किताबें पढ़िए। जब आप demotivate हो रहे हों तो प्रेरणादायक books जरुर पढें। कुछ किताबों के नाम हैं – Think and Grow Rich by Napoleon Hill, You Can Win by Shiv Khera, The Monk Who Sold His Ferrari by Robin Sharma
  3. आप जिस field में भी success होना चाहते हैं, उसी field के successful person को खोजकर उन्हें अपना ideal बना लें। आपको यह करना होगा कि उस person से related सारी जानकारी इकट्ठा करके यह देखें कि उन्होंने कौन सी habits अपनाई हैं और कौन से rules follow किये हैं यह देखने के बाद आप को भी वैसा ही करना होगा। अपनी पूरी मेहनत के साथ उन habits और rules को follow करें। आप एक दिन जरुर successful बनोगे
  4. समय के उपयोग को समझे और Time व्यबस्थित करके चले
  5. जो thoughts आपको आगे बढ़ने से रोककर पीछे हटने को कहते हैं या जो thoughts आपको demotivate करते हैं तो उन negative thoughts को पहचान कर उन्हें एक कागज पर notedown कर ले फिर उन negative thoughts को positive thoughts में बदलें। शुरु शुरू  में ऐसा करना थोड़ा tough लगेगा किंतु बाद में आपको आदत पड़ जाएगी (यहाँ क्लिक कर आत्मविश्वास बढ़ाने के उपाय improve self confidence)
दोस्तों आज से ही ऊपर लिखें तरीकों को अपने जीवन में उतार लें, बहूत फायदा होगा। आप खुद को बहुत motivate कर सकोगे और जिंदगी में कुछ पाना है तो अच्छी आदतें बनाइए।

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..