how to improve brain power in hindi pdf naturally yoga through meditation fast concentration mind
इंसानी शरीर के जोड़ों और फेफड़ों की ताकत, उम्र के साथ-साथ धीरे धीरे कम होती रहती है लेकिन हमारे दिमाग (mind) के विचार बढ़ते ही जाते हैं. यह बात कोई मायने नहीं रखती कि आपकी उम्र क्या है?, लेकिन आप उम्र के किसी भी पड़ाव में नई-नई चीजें सीख सकते हैं. यह हैं आपके दिमाग को तेज करने के लिए 10 उपाय.

10नियमित व्यायाम (Regular Exercises)


वैज्ञानिकों का मानना है कि नियमित व्यायाम करने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं. जबकि आपका दिल और फेफड़े ट्रेडमिल पर दौड़ने से स्वस्थ रहते हैं और पहले से भी ज्यादा स्वस्थ रहते हैं.

9पौष्टिक भोजन


बहुत ज्यादा और बहुत कम भोजन भी आपके दिमाग के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए आपका भोजन उच्च फाइबर, वसा और प्रोटीन वाला होना चाहिए. आपके पेट द्वारा अच्छी तरह से पचाया गया भोजन आपके दिमाग को ऊर्जा प्रदान करता है.

8अपनी डाइट का ध्यान रखें


ज्यादा भोजन खाने से भी आपका दिमाग सुस्त बन जाता है और ज्यादा भोजन आपके दिमाग पर लंबे समय तक बुरा प्रभाव डाल सकता है. लेकिन कम खाने से भी आपको एनोरेक्सिया (anorexia) जैसी लत लग सकती है. इसलिए कई वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि मानव के दिमाग की स्मृति, भ्रम और व्याकुलता सीधे उसकी खाने की डाइट से जुडी होती है.

7अपने शरीर का ध्यान रखें


बहुत सारी बीमारियाँ जैसे कि टाइप 2 मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप जिनको समय पर रोका जा सकता है. यह बीमारियाँ मानव के दिमाग पर बहुत बुरा असर डालती हैं. अगर आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हो तो आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए और अपने शरीर को मोटापे से बचाना चाहिए.

6आपको आराम करना चाहिए


जब हम आराम करते हैं और सपने देखते हैं, तब हमारी यादाश्त में बहुत परिवर्तन आता है. सोते समय हमारा दिमाग बहुत सी यादों को भूल जाता है और कई यादों को स्टोर कर लेता है. हाल ही वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया है जब हमारे शरीर कों आराम नहीं मिलता उस समय हमारा दिमाग चीजों को भूलने लगता है और दिमाग के लिए नई चीजों को याद रखना भी मुश्किल हो जाता है.

5आपको अपनी कॉफ़ी का आंनद लेना चाहिए


वैज्ञानिकों को ऐसे कई प्रमाण मिले हैं जिससे यह सिद्ध होता है कि कॉफ़ी पीने की आदत आपके दिमाग के लिए अच्छी होती है. एक लंबे अध्ययन में सामने आया है कि कॉफ़ी पीने से आप में अल्झाइमर्स(Alzheimer’s) जैसी बीमारियों होने की सम्भावना में 30 से 60 प्रतिशत की कमी आ जाती है.

4मच्छली खाना आप के दिमाग के लिए अच्छी होती है


कई अध्ययनों में सामने आया है कि मच्छली खाने से मानव के शरीर में जबरदस्त परिवर्तन आता है. मच्छली में ओमेगा-3 नाम का आवश्यक एसिड होता है. जो हमारे दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. जो हमारे दिमाग को अवसाद(depression) से बचाता है.

3मज़े करें


कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि संतुलित जीवन शैली जीना, योग करना और सामाजिक गतिविधियां हम में तनाव को कम कर देती हैं. जबकि तनाव में रहने वाले व्यक्ति का दिमाग अच्छी तरह से काम नहीं करता.

2बनावटी सप्लीमेंट ना खाएं (Skip the supplements)


हाल ही वैज्ञानिकों ने बनावटी सप्लीमेंट पर अध्ययन किया है जिसमें पता लगा है कि सप्लीमेंट में कई ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव छोड़ते हैं.

1ऐसी गतिविधियां करें जिनमें दिमाग लगता हो


पहेलियाँ सुलझाना, सुडोकु खेलना और अन्य खेल आपके दिमाग को अच्छी तरह से शेप में रखते हैं. नियमित रूप से दिमाग वाले खेल खेलने से आप अपने दिमाग को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं जिससे आपकी यादाश्त भी बढ़ेगी.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..