ज्यादातर लोग जमीन पर बैठ कर खाने की अपेक्षा पलंग या सोफे पर बैठ और टीवी चलाकर भोजन करते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो एक हाथ में मोबाइल पकड़कर दुसरे हाथ से खाते हैं। कुछेक तो इतनी जल्दी में खाते हैं कि बैठना ही भूल जाते हैं। शायद उन्हें ऐसा आरामदायक लगता हो, लेकिन ऐसा करने से शरीर में रोगों क न्योता देना है। जमीन पर सुखासन में बैठकर खाने की आदत हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक है।
sit on floor and eat with your hands
जानिए कि जमीन पर बैठ कर खाने से हमें क्या लाभ मिलता है -
  1. जब हम जमीन पर बैठ कर भोजन करते हैं तो हमारे अंदर रक्त-संचार सुधरता है। इस तरह हमारा ह्रदय बड़े आराम से पाचन करने में मदद करने वाले शरीर के अंगों को रक्त पहुंचाता है। जमीन पर बैठ कर भोजन करने से हमारी मांसपेशियां मजबूत होने के साथ-साथ हमारा हृदय भी सुदृढ़ बन जाता है।
  2. सही वक़्त पर यदि पूरा परिवार एक साथ खाना खाता है तो आपसी एकता बढती है। अपने परिवार के साथ जुड़ने के लिए जमीन पर बैठ कर भोजन करना एक अच्छी आदत है।
  3. जब हम परिवार के साथ जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं तो हमारा पूरा फोकस खाने में होता है। इससे मात्र खाने पर focus ही नहीं होता बल्कि भोजन करते वक्त अच्छे विकल्प भी सामने आते हैं। इस स्थिति में हमारा मन शांत हो जाता है।
  4. जब हम सुखासन या पद्मासन में बैठते हैं तो हमारा मस्तिष्क अपने आप शांत होता है। पलंग या सोफे पर बैठ कर खाना खाने की तुलना में सुखासन में बैठकर भोजन खाने की गति धीमी होती है। जिससे हमें मस्तिष्क और पेट की सही वक्त पर तृप्ति का अहसास होता है। और हम ज्यादा खाने से बच जाते हैं जिससे वजन काबू रहता है (यहाँ देखे खाना खाने के तरीके जरूरी है भोजन नियम)
  5. जब हम सुखासन या पद्मासन में बैठ कर भोजन करते हैं तो हमारी पीठ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है जिससे हमारा पाचन-तंत्र अपना कार्य आसानी से कर लेता है और हमारा पाचन तंत्र सुधर जाता है।
  6. एक रिसर्च के अनुसार, जो लोग जमीन पर सुखासन या पद्मासन में बैठ कर भोजन करते हैं, उनकी लम्बे समय तक जिन्दा रहने की संभावना बढ़ती है। क्योंकि इस मुद्रा से खड़े होने के लिए हमें ज्यादा लचीलापन और शारीरिक शक्ति की आवश्यकता होती है।
तो दोस्तों, आज से ही जमीन पर सुखासन या पद्मासन में बैठ कर खाना खाने की आदत बना लीजिए और शरीर में रोगों से छुटकारा पाइए। स्वस्थ रहें और हसते रहें।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..