शहद को कई बीमारियों में रामबाण माना गया है। जो मीठापन शहद में होता है वह ग्लूकोज़ और एकलशर्करा फ्रक्टोज की वजह से होता है। शहद में ग्लूकोज व अन्य शर्कराएं तथा विटामिन, खनिज और अमीनो अम्ल होता है जिससे कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं जो घाव को ठीक करने में मदद करते हैं।
health benefits of honey
वैसे तो आपने शहद के बारे में बहुत सुना होगा, परंतु आज हम आपको बताने जा रहे हैं शहद को प्रयोग करने के कुछ ऐसे तरीके जो कि आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे -
  1. वजन कम(weight loss) करने के लिए भी शहद एक बेहतरीन नुस्खा है। आप केवल चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। आप देखेंगे कि आपका बढ़ता हुआ वजन नियंत्रण में आ रहा हैं।
  2. दो बूंद शहद को हथेली पर लेकर उसमें उतना ही पानी मिलाएं। अब इसको अपने दोनों हाथों से अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे पर लगायें और कुछ देर तक लगा रहने दें। फिर पानी से चेहरा धो लें। आपका चेहरा पहले से ज्यादा चमकने लगेगा।
  3. एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच पानी मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अपने बालों को शैम्पू से धोने से पहले लगाएं और कुछ क्षण रखने के बाद अपने बालों को धो लें। ऐसा करने से आपके बाल चमकने लगेंगे।
  4. जब कभी आपको तनाव महसूस हो तो चाय में एक बूंद शहद डालकर पी लें जिससे आप तनाव मुक्त हो जायेंगे।
  5. जब कभी आपको कमजोरी महसूस हो तो एक चम्मच शहद खाएं। कुछ ही देर बाद आप अपने आपको एनर्जी से भरा हुआ महसूस करेंगे।
  6. अगर आपको ज्यादा खांसी है तो एक चम्मच शहद में नींबू रस मिला कर खाने से बहुत फायदा मिलता है।
  7. एक चम्मच शहद में टमाटर या संतरे के रस के साथ खाने से कब्ज की समस्या ठीक हो जाती है।
  8. शहद, गुलाबजल और नींबू के रस का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से कील-मुहांसे साफ़ हो जातें हैं। और चेहरे पर निखार आ जाता है।
  9. अगर त्वचा जल जाए तो उस जले हुए पर शहद लगाएं। जले हुए का निशान नहीं रहेगा।
तो दोस्तों, आज आपने जाना कि शहद हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है। आज ही शहद का प्रयोग करना शुरू कर दीजिये और स्वस्थ रहिये।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..