वेबसाइट कैसे बनाएँ लाखो में होती है कमाई घर बैठे website banana hai sikhe - Top.HowFN

वेबसाइट कैसे बनाएँ लाखो में होती है कमाई घर बैठे website banana hai sikhe


आज कल इंटरनेट वेबसाइट व्यापार दिन दूगना रात चोगना फैलता जा रहा है हो भी क्यों ना इतना आसान और सफल तरीका जो हे आवश्यकता बहुत है क्योकि कोई भी इंसान सबसे पहले नेट गूगल सर्च पर सर्च करता है

जैसे - अगर कही जाना है तो ट्रैन समय या लोकेशन लाइव स्टेटस .....  डॉक्टर के पास जाना हो तो पहले उस रोग का इलाज या सबसे अच्छा डॉक्टर के बारे में तो सर्च कर ही लेता हे


सबसे पहले समझते हे
  1. वेबसाइट क्या है यहाँ क्लिक करे जानने के लिए ?
  2. डोमेन क्या है यहाँ क्लिक करे ?
हम ये तो जानते है की आज के टाइम मे अगर आप कुछ भी करते है ओर अगर बो ऑनलाइन नही है इसका मतलब आप अभी भी पुराने जमाने मे जी रहे है.

इस टेक्नालजी के जमाने मे बहुत कम लोग होगे जिनका फ़ेसबुक या ट्विटर पर अकाउंट ना हो. क्योकि हम जानते है टेक्नालजी की मदद से आज हम पूरी दुनिया से सम्पर्क में रहते है.

तो अगर आपका कोई टॅलेंट है जो आप दुनिया से शेर करना चाहते है तो आपको ऑनलाइन तो होना पड़ेगा. सोशियल नेटवर्क साइट्स भी इसका अच्छा तरीका है, पर अगर आप अपने टेलेंट से पैसे कामना चाहते है तो आपको अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी.

तो चलिए जानते है की वेबसाइट/ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए क्या क्या चाहिए 

1 ) वेबसाइट का टॉपिक Website ka Topic 

अगर आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग बनाना चाहते है तो, बनाने से पहले आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छा टॉपिक पसंद करना होगा, जिसमे आपका इंटेरेस्ट हो. इंटेरेस्ट होना ज़रूरी है नही तो आगे चल कर होगा ये की आप पोस्ट नही करेगे ओर फिर थोड़े दिन बाद ब्लॉग्गिंग भी छोड़ देगे.

2 ) अपनी वेबसाइट के topic ka Knowlage

आप जिस टॉपिक को सेलेक्ट करते है अपनी वेबसाइट के लिए, उस टॉपिक पर ज़रूरी नही आपको पूरा जानकारी हो पर बेसिक से थोड़ा तो होना ही चाहिए. बाकी तो आप उसके बारे मे पड़ते रहेगे ओर सर्च करते रहेगे तो नॉलेज तो बढ़ ही जाएगी.

अगर आप को वेबसाइट या ब्लॉग का बिल्कुल भी जानकारी नही है पर आप बनाना चाहते है. तो टेंशन मत लीजिए ओर एक लंबी सास लीजिए क्योकि इंटरनेट से रिलेटेड सभी टॉपिक पर आपकी हेल्प करने के लिए तो top.howfn.com है बस आपको करना ये है की आपका जो भी सबाल हो नीचे कमेंट्स मे पोस्ट कर दे. आपके सबाल का जवाब ज़रूर मिलेगा.

ब्लॉग्गिंग के लिए टाइम:

अगर आप ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके पास टाइम होना बहुत ज़रूरी है. क्योकि अगर आप के पास टाइम नही है तो पता चले आप उस पर कुछ डाल ही नही पा रहे.

अगर आप स्टूडेंट है या फिर कही पर काम करते है तो कोई प्राब्लम नही आप दिन मे ब्लॉग्गिंग के लिए 2 घंटे तो निकाल ही सकते है. इतना टाइम बहुत है.

ओर टाइम कोई इतनी बड़ी दिक्कत नही है. हम टाइम को मॅनेज कर सकते है

नया करने की आदत:

अगर आप ब्लॉग्गिंग मे अपनी फ्यूचर बनाना चाहते है तो आपको हम ऐसा कुछ ना कुछ सीखने की आदत होना भी ज़रूरी है. क्योकि अगर आप कुछ नया नही सीखते तो आप अपने ब्लॉग पर कुछ नया डाल भी नही सकते. अपने आपको उप-टू-डेट रखने के लिए हमएसा कुछ ना कुछ सीखते हे.

नया सीखने से मतलब आपने ब्लॉग तो बना लिया पर हमएसा ऑनलाइन कुछ ना कुछ नया तो लंच होता ही है. उसकी जानकारी भी आपको होना ज़रूरी है. आप डेली हमारी top.howfn पर आकर भी रोज कुछ ना कुछ नया सीख सकते है

पैसा कितना होना चाहिए:

अगर आप ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर रहे है तो पैसे की ज़रूरत नही है. आप ब्लॉगगर पर फ्री मे अपना ब्लॉग बना सकते हो. कैसे बनाते है उसकी जानकारी हमने यहा दी है.

धैर्या:

आपको ब्लॉग्गिंग करते समय धैर्या रकना होगा. नही तो आप सोचो की आज मे आज ब्लॉग स्टार्ट करू ओर कल मे सक्सेस हो जाओ तो आएसा नही है. अगर आप ब्लॉग्गिंग पैसे के लिए कर रहे हो तो आप ये ना सोचे की आप फेले महीने से हज़ारो-लखो कमा लेगे.

ये मे इसलिए खा रहा हू क्यू की अगर आपके दिमाग़ मे स्टार्ट करते समय ये बाते अपने दिमाग़ मे रखी तो आप जाड़ा दिन ब्लॉग्गिंग नही कर पाओगे.

मेरा मानना है अगर आप बो करो जिसमे आपका इंटेरस्ट है, तो सक्सेस ओर पयसा दोनो आपके पीछे भागते है.

ये सारी बाते अब आपके समझ मे आ गई होगी की ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करने मे क्या होना ज़रूरी है ओर क्या नही.

आप को ये जानकारी केसी लगी ओर आप अपना ब्लॉग बनाएगे के नही. ओर अगर आप ब्नाना छाते है तो आपका फेवोवरिट टॉपिक कॉन्सा रहेगा जिसमे आपको भूत जाड़ा इंटेरेस्ट है. कॉमेंट के ज़रिए ज़रूर बताए. 

10 comments:

  1. वेबसाइट को स्वयं कैसे और कहां से बनाए

    ReplyDelete
  2. अगर आप खुद से वेबसाइट बनाना चाहते हो तो पहले बेसिक टेक्नोलॉजी आना चाहिए यहाँ देखें क्लिक लिंक - Top.howFn.com WEBSITE BASICS

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. if you want free news portal login and register.
    www.indiaspapers.com

    ReplyDelete
  5. सर हम भी ब्लॉग बनाना चाहते है हमें क्या क्या बनाना और करना चाहिए कृपया बताइए

    ReplyDelete
  6. G graphic design and photosghraphy

    ReplyDelete
  7. sir aap ka ye blog kisme bna hai abhut hi accha hai ,blogger me bnaye ho to konsa theme use kiye ho

    ReplyDelete

Powered by Blogger.