दूध पीने से जुडी कुछ गोपनीय बाते समझे इंन्हे - Top.HowFN.com

दूध पीने से जुडी कुछ गोपनीय बाते समझे इंन्हे

benefits of milk types of milk is milk good for you milk composition milk magazine harvey milk cow milk milk lower parel
दूध पीने की टाइमिंग को लेकर अक्सर संशय बना रहता है। कि इसे कब और कितने मात्रा में पिया जाए तो इससे लाभ होगा और कब पिया जाए तो हानि होगी। दूध को कम्प्लीट डाइयेट कहा जाए तो ग़लत नही होगा. कई तरह के न्यूट्रियेंट्स से भरपूर बच्चों से लेकर बडो तक के लिए फयदेमंद हैं रात को दूध का सेवन करने वालों के मन में ये संशय बना रहता है कि रात को दूध पीना फायदेमंद होता है या नुकसानदेह बॉडी की ग्रोथ और हड्डियो की मजबूती के लिए दूध बेहतरीन सोर्स हैं. लेकिन बहुत से लोगो के दिमाग़ में दूध पीने को लेकर तमाम तरह की ग़लतफहमिया हैं जो उन्हे दूध पीने से रोकती हैं.बल्की रिसर्च से इन सभी बातो को ग़लत साबित किया हैं. जानिए कुछ ऐसे ही दूध से जुड़े मित्स और उनके फॅक्ट्स के बारे में.

यह अच्छी नींद में मदद करता हैं.  दूध में Tryptophan नाम का अमीनो आसिड होता हैं. कहा जाता हैं इस अमीनो आसिड की वजह से नींद बढ़ती हैं. लेकिन इस बात की पुष्टि किसी भी रिसर्च में नही हुई हैं की दूध पीने के बाद नींद अच्छी आती हैं. सोने से पहले गरम दूध हमे रिलॅक्स होने का अहसास ज़रूर दिलाता हैं.

यह मोटापा बढ़ता हैं.
रिसर्च बताते हैं की सही मात्रा में दूध वजन घटाने में मदद कर सकता हैं. जो दूध में मौज़ूद कॅल्षियम तत्वो के कारण से होता हैं. इतना ही नही इसमे मौज़ूद प्रोटीन आपकी भूख को भी कंट्रोल में करता हैं और आपको पेट भरे होने का अहसास होता हैं. ऐसे में आप कम खाते हैं.

ऑर्गॅनिक, नों-ऑर्गॅनिक से बेहतर हैं. एक्सपर्ट्स मानते हैं की ऑर्गॅनिक फुड प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल सेहत पर असर नही डालता हैं. इसी तरह दूध के मामले में भी हैं. ऑर्गॅनिक और नों-ऑर्गॅनिक दोनो तरह के दूध कॅल्षियम, रिबॉफ्लेविन, मॅग्नीज़ियम जैसे ज़रूरी न्यूट्रियेंट्स की मात्रा बराबर ही होती हैं.

पथरी की समस्या हो सकती हैं. अगर भोजन में कॅल्षियम की मात्रा सही हैं और हम प्रायपत मात्रा में पानी पी रहे हैं तो किड्नी या गॉल ब्लॅडर में पत्तारी होने की संभावना बहुत कम रहती हैं. जबकि, डाइयेटेशियन दिन में 2 बार कॅल्षियम से भरपूर डाइयेट को शरीर के लिए अच्छा मानते हैं

फैक्ट्स
  • -दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ कारक होता है।
  • -अगर दूध पीना जरूरी है, तो सोने से तीन घंटा पहले इसका सेवन करें।
  • -दूध अधिक देर तक गरम नहीं करना चाहिये।
  • -आधा किलो दूध अपने गुणों के अनुसार, एक पाव मांस व तीन अंडों से अधिक शक्तिवर्धक है।
  • -बहुत ठंडे या गर्म दूध की बजाय गुनगुना या कमरे के तापमान के बराबर दूध पीना बेहतर है।
  • -चीनी मिलाकर पीने से कैलशियम नष्ट होता है इसमें प्राकृतिक मिठास होती है।
  • -दूध अपने भारीपन, मिठास और ठंडे मिजाज के कारण कफ प्रवृत्ति को बढ़ाकर नींद लाने में सहायक होता है

0 Response to "दूध पीने से जुडी कुछ गोपनीय बाते समझे इंन्हे"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel