मोटापा घटाने के घरेलू उपाय how to lose weight on thighs hindi - Top.HowFN

मोटापा घटाने के घरेलू उपाय how to lose weight on thighs hindi


how to lose weight how to lose weight fast naturally मोटापा किसी भी इन्सान को अच्छा नहीं लगता। मोटापे की वजह से कुछ लोगों में आत्मविश्वास की कमी हो जाती है। इसका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है

how to lose weight on thighs hindi


आज हम आपको बतायेगे की आप किस तरह से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।मोटी चर्बी को कम करना आसान तो नहीं है लेकिन ऐसा कोई काम नहीं जो इंसान से न हो तो बस ठान लीजिये आपको अपना मोटापा कम करना ही है। 

आज हम आपको इस लेख की मदद से आप मोटापा कम करने के कुछ तरीके बताते हैं।
1. हर रोज नाश्ता करें-
ज़्यादातर लोग सोचते हैं की नाश्ता करना मोटापे को बढ़ाने में सहायक होता है, और इसी बात को ध्यान में रखकर वो लोग नाश्ता नहीं करते, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि यह धारणा गलत है। नाश्ता करने से आपका कोलेस्ट्रॉल कम होता है और सेहत अच्छी बनी रहती है।

अगर हो सके तो, रोज़ाना एक ही समय पर नाश्ता करें । नाश्ते में अंडे, पी नट बटर, ताजे फल, जूस और सब्जियों को नाश्ते में खाएँ।

2. अच्छे से पूरी नींद सोएँ-

आमतौर पर, एक इंसान को 7 से 10 घंटे नींद की जरूरत है।अगर आप रात को देर से सोयेगे तो आप का मोटापा बढ़ने की संभावना ज्यादा है, क्यूंकि अगर आप रात को ज़्यादा जागोगे तो रात में भूख ज़रूर लगेगी और अगर आपने रात में खाना खाया तो मोटापा भी बढ़ेगा। इसीलिए रात को जल्दी सो जाइये और सुबह जल्दी उठिये।

3. रिलैक्स रहिये-

अपनी आँखें बंद करके, गहरी साँस लीजिये और अपनी सारी चिंताओं को भूल जाएँ। एक शोध के मुताबिक ज़्यादा टेंशन लेने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है।

4. जितना हो पैदल चलिए-

हर रोज़ 10,000 कदम चलने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे और यह आपके मोटापा को कम करने में मदद करेगा। आप चाहे तो एक पैडोमीटर भी खरीद सकते है ताकि आप ये पता लगा सकें की एक दिन में आप कितने कदम चले।

 अगर आप ऊपर नीचे आने जाने के लिए लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो सीढ़ी का इस्तेमाल शुरू कर दीजिये इससे आपको खुद फर्क महसूस होगा।

5. रोज़ाना 2/3 लीटर पानी पियें-

अध्ययन से पता चलता है कि खूब पानी पीने से इन्सान स्वस्थ रहता है।  यह आपको मोटापा कम करने में भी मदद करता है। हमेशा, आप अपने साथ एक पानी की बोतल रखें।

6. व्यायाम करें -

रोज़ाना एक घंटा सैर करें और 20 मिनट या उससे ज्यादा व्यायाम करें। अगर आप व्यायाम करते थक जाए तो थोड़ा टहल लें फिर शुरू करें। 

No comments

Powered by Blogger.