वेब होस्टिंग बिज़नस प्लान Free online web hosting tips hindi - Top.HowFN

वेब होस्टिंग बिज़नस प्लान Free online web hosting tips hindi


आज मै आपको बताऊंगा की की वेब होस्टिंग बिज़नस कैसे करें इंटरनेट से online business कर के पैसे कैसे कमाया जाता है । अपने होस्टिंग का name सुना होगा hosting जैसे जब आप कोई website ya blog बनाते है तो पहला काम domain खरीदना दूसरा काम website बनना और तीसरा काम hosting खरीदना

Hosting business start make money

hosting का मतलब जैसे अपने कोई website तो बना ली,, और उसे नेट पे online करना ,, तभी तो लोग आपके website को कही से भी आपके domain नाम से आप की website को open कर सकते है , ऐसे समझिये जैसे अपने कोई गाड़ी तो खरीद ली और उसे पार्किंग या चलने के लिए कोई जगह तो लेनी होगी न।उसी तरह hosting होती है जिससे हम अपने website को सर्वर पे जगह देते हैं ताकि वो online हो सके ।

आज web hosting business बहुत तेजी से बढ़ रहा है क्यों की सभी संस्थान स्कूल ,hospital हर कोई अपनी website बनाना चाहता है और जाहिर सी बात की उसके लिए hosting की जरुँत पड़ेगी ।

आप अपना खुद का web hosting business शुरू कर सकतें हैं । अब आप ये सोचगे की hosting कंपनी कैसे शुरू होगी । तो मै आपको बता रहा हूँ की ये बहुत आसान है । क्यों की अपनी Web hosting business कंपनी शुरू करने के लिए आप को server या फिर नेट कनेक्शन की जरुँत नहीं है । बस आपको computer और internet की थोड़ी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए ।

कई बड़ी web hosting कंपनिया reseller hosting देती हैं जिससे आप खरीद कर अपनी खुद की web hosting company बना सकतें हैं । क्यों की बहुत सी कंपनिया भी ऐसा ही करती हैं reseller hosting लेकरअपना business करती हैं आप समझते होंगे की वो खुद का सर्वर रखती हैं तो आप गलत सोचते हैं क्यों की सर्वर रखना और उसे 24 घंटे मैनेज करना सबके बस की बात नहीं है । तो आइये अपने topic पे आते हैं

शुरू करने के लिए क्या करना होगा web hosting business
  1. domain नाम
  2. website
  3. reseller hosting पैक
  4. बैंक account
  5. paypal account (जिससे दुसरे देशो के कस्टमर से पेमेंट लेना हो तब )
Reseller hosting बेचने वाली कंपनी जैसे resellerclub.com ,hostgator.com, siliconhosting.net,bigrock.com, और भी बहुत सी कंपनिया हैं reseller hosting का price 500 से 3000 तक हो सकता है इसमें disk space कितना लेते हैं ,bandwidth कितना है कितना website होस्ट कर सकते हैं इन सबके हिसाब से आपको कीमत देनी होती है । 

इनको आप खरीद कर अपने खुद की website जो अपने अपने कंपनी के लिए बनाई है उसे उससे कनेक्ट कर दें ।अब शुरू हो गई आपकी कंपनी अब आप इसमें hosting अपने कीमत पे बेच सकते हैं अपने हिसाब से पैक बनाये और इसे सेल करें अब कस्टमर खुद आपकी site पे जाएगा और hosting खरीदेगा और पेमेंट करेगा ,इसमें billing के लिय software भी जरुँत पड़ती है जिससे पेमेंट आप ले सकें । इसके लिए एक ये कंपनिया एक software भी देती हैं जिसका नाम है Whmcs (web hosting manager complete solution) जो आपके hosting कंपनी को मैनेज करता है इस software की आप hosting पैक बनाना और इसमें बहुत से पेमेंट गेटवे भी होते हैं जैसे skrill ,okpay, जैसे बहुत से हैं जिससे आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ,डेबिट कार्ड , नेट बैंकिंग से पेमेंट ले सकते हैं ,ये software बहुत सा काम करता है जैसे आपके customer को पेमेंट के लिय e-mail करना जैसे बहुत सा काम करती है।
Powered by Blogger.