गंजेपन का आयुर्वेदिक उपचार रामबाण इलाज बाल उगाने ganjapan se chutkara healthy hair - Top.HowFN

गंजेपन का आयुर्वेदिक उपचार रामबाण इलाज बाल उगाने ganjapan se chutkara healthy hair

ganjapan ka medicine baal ugane ka tarika in hindi ganjapan khatam karna ganjapan dur karne ka tarika ke upay ganjapan ka ilaj by zubaida tariq dr khurram door karne ke tips 
आजकल युवावस्था में ही लोगों के बाल गिरने लगते हैं। बालों का गिरना किसी के लिए भी तनाव और चिंता का कारण हो सकता है। बालों के समय से पहले गिरने की समस्या यदि आनुवंशिक हो तो उसे एंड्रोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है। इस समस्या से परेशान पुरुषों में बाल गिरने की समस्या किशोरावस्था से ही हो सकती है, जबकि महिलाओं में इस प्रकार बाल गिरने की समस्या 30 की उम्र के बाद होती है।

इसके अलावा, खान-पान और पर्यावरण प्रदूषण, दवाई के रिएक्शन व कई अन्य कारणों की वजह से कम उम्र में गंजेपन की समस्या हो सकती है। यदि आप भी कम उम्र में गंजेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंजापन दूर करने के कुछ घरेलू उपाय....

baldness solutions treatment causes ganjapan meaning 
  1.  मेथी दानों को रात को पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद सिर धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से बाल गिरने की समस्या दूर हो जाती है।
  2.  गेंदे के फूलों को पीसकर उनका रस निकाल लेंं। इनके रस को नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक कि तेल में रस पूरी तरह मिश्रित न हो जाए। इसके बाद तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भर लें। इस तेल को लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
  3. जटामांसी को नारियल तेल में उबाल लें। इस तेल को ठंडा करके किसी बोतल में भरकर रख लें। रोजाना रात को सोने से पहले इसकी मालिश करें। बालों का असमय सफेद होना और गिरना बंद हो जाएगा।
  4.  नमक का अधिक सेवन करने से भी गंजापन आ जाता है। नमक और काली मिर्च एक-एक चम्मच और नारियल का तेल पांच चम्मच मिलाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाने से बाल फिर से आने की संभावना बढ़ जाती हैं।
  5.  आंवले के चूर्ण को दही में मिला लें। इस पेस्ट को हल्के हाथों से बालों की जड़ों में लगाएं। एक घंटे बाद बाल धो लें। लगातार सप्ताह में दो बार यह नुस्खा अपनाने से बाल गिरना कम हो जाते हैं।
  6.  हल्के गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगा लें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से बाल धोएं। कुछ दिनों बाद बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।
  7.  दो लीटर पानी में थोड़ा आंवले का चूर्ण और नीम की पत्तियां डालकर पानी को उबाल कर आधा कर लें। इस पानी से सप्ताह में कम से कम एक बार बाल धोएं। बाल गिरना बंद हो जाएंगे।
  8. सरसों के तेल में मेहंदी की पत्तियां डालकर गर्म करें। ठंडा करके बालों में लगाएं। रोजाना इसे लगाने से बालों का गिरना रुक जाता है।
  9.  कलौंजी को पीसकर पानी में मिलाएं और इस पानी से बाल धोएं। माना जाता है कि कलौंजी के पानी से बाल घने होते हैं।
यदि आप नशीले पदार्थों का सेवन या धूम्रपान करते हैं तो बंद कर दें। बाल गिरना जल्द ही कम हो जाएंगे। अधिक से अधिक पानी पिएं। चाय- कॉफी का सेवन कम कर दें  baldness genetics female baldness home remedies baldness male or female pattern baldness treatments

1 comment:

  1. Sir Mere Baal 90% Percent jad gaye hai Please mere liye [Solutions] please please

    ReplyDelete

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.