पेट फूलना सूजन समझें इलाज Abdominal distension causes Treatment - Top.HowFN

पेट फूलना सूजन समझें इलाज Abdominal distension causes Treatment

पेट बढ़ाव पेट की सूजन को दर्शाता है। पेट बढ़ाव हवा (गैस) या तरल पदार्थ संग्रह की वजह से हो सकता है। संचित पदार्थ सामान्य अनुपात से परे पेट और कमर के एक जावक विस्तार का कारण बनता है।
Abdominal Distension
यह कोई बीमारी नहीं है, यह लक्षण - सिरोसिस, दिल की विफलता, एनीमिया या तरल पदार्थ अधिभार जैसे अन्य रोगों का सूचक है।

पेट बढ़ाव के कारण 
पेट बढ़ने के सामान्य कारणों में आमतौर पर गैस, आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) और कब्ज। अन्य कारणों में फाइब्रॉएड, जलोदर या अंतर पेट से खून बह रहा हो सकता है। कम आम कारणों में अल्सर, ट्यूमर और अर्बुद हो सकता है।

पेट बढ़ाव (गैस या तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं या तो) कई अंतर्निहित कारण हो सकता हैं। आमतौर पर इस हालत की वजह से ज्यादा खा या अतिरिक्त हवा (aerophagia) निगलने के लिए कारण भी हो सकता है। कब्ज, अपच और मधुमेह भी इस हालत के कारण जाना जाता है।

पेट बढ़ाव लैक्टोज असहिष्णुता, बैक्टीरिया भोजन विषाक्तता, Giardia तरह परजीवी के संक्रमण से ग्रस्त व्यक्तियों में होता है, हेलिकोबेक्टर (एच पायलोरी), सीलिएक रोग या पेप्टिक अल्सर जैसे बैक्टीरिया।

पेट बढ़ाव के कारण भी यांत्रिक और गैर यांत्रिक आंत्र रुकावट के लिए हो सकता है। मैकेनिकल आंत्र अवरोधों ट्यूमर या अर्बुद, hematomas या विदेशी निकायों के कारण हो सकता है। गैर यांत्रिक आंत्र अवरोधों की वजह से घनास्त्रता, अग्नाशयशोथ, पेप्टिक अल्सर या पित्त पेरिटोनिटिस करने के लिए हो सकता है।

कारण द्रव संग्रह करने के लिए पेट बढ़ाव सिरोसिस या congestive दिल की विफलता की वजह से जलोदर के लिए आमतौर पर होने के कारण हो सकता है। इस मामले में, व्यक्ति पैर और टखने में सूजन (सूजन) अनुभव हो सकता है। कई महिलाओं को भी पहले और मासिक धर्म के दौरान बढ़ाव का अनुभव।

पेट बढ़ाव के लक्षण 
पेट बढ़ाव के लक्षण आम तौर पर डकार, मतली, उल्टी, दस्त, बुखार, पेट में दर्द, सांस की तकलीफ, कमजोरी और पेट की सूजन की भावना में शामिल हैं। पेट बढ़ाव पीड़ित लोगों के रूप में वर्णन 'फूला हुआ महसूस कर रही है।' लोग परिपूर्णता, दबाव, दबाव, दर्द और ऐंठन की भावना का अनुभव। सूजन सामान्यतः क्योंकि पेट, छोटी आंत या पेट में गैस संचय की है।

पेट बढ़ाव का निदान 
एक सावधान नैदानिक ​​मूल्यांकन पेट बढ़ाव के कारण का पता लगाने के लिए आवश्यक है। रोगी का मूल्यांकन आम तौर पर एक इतिहास और शारीरिक परीक्षा के साथ शुरू होता है। शारीरिक परीक्षा आमतौर पर पेट percussing साथ किया जाता है। चिकित्सक आम तौर पर पहले से मौजूद बीमारियों या अन्य जटिलताओं के लिए रोगी सवाल। रोगी भी एलर्जी और दवाओं के मौजूदा उसकी / उसके आहार के बारे में पूछताछ की है।

कम्पलीट ब्लड काउंट (सीबीसी) की तरह प्रयोगशाला जांच, लीवर फंक्शन टेस्ट (LFT), urinalysis और गुर्दे समारोह। अल्ट्रासाउंड, बेरियम एक्स-रे, कोलोनोस्कोपी या एंडोस्कोपी तरह इमेजिंग आगे की जांच के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

पेट बढ़ाव का निदान: अल्ट्रासाउंड
Diagnosis of Abdominal Distension: Ultrasound
पेट बढ़ाव के लिए उपचार

उपचार व्यक्तिगत है और अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करता है। अन्य coexisting रोगों के मरीज की उम्र और उपस्थिति उपचार योजना को निर्धारित करता है। कभी कभी आहार और जीवन शैली में संशोधनों को स्थिति पर काबू पाने में मदद। चिकित्सकों आमतौर पर एक कम मसाले, कम वसा वाले आहार की सलाह। लैक्टोज असहिष्णुता के साथ व्यक्तियों डेयरी उत्पादों से बचने के लिए सलाह दी जाती है। अतिरिक्त आहार फाइबर भी सूजन पैदा करने के लिए जाना जाता है और रोगियों को एक कम फाइबर आहार के लिए रखने की सलाह दी जाती है। चिकित्सकों को भी पर्याप्त व्यायाम की सलाह है और दिन के दौरान लापरवाह सो बचने की सलाह देते।

कुछ एंजाइमों और प्रोबायोटिक्स की सिफारिश की जा सकती है। पर्चे दवाओं एंटीबायोटिक दवाओं के लिए (आमतौर पर चयनात्मक एंटीबायोटिक दवाओं आंत), अवसादरोधी दवाओं की कम खुराक, antispasmodics और जुलाब की कम खुराक में शामिल हैं।

आहार और व्यायाम, दवाएं, एंजाइम और प्रोबायोटिक्स से जुड़े एक समग्र चिकित्सकीय दृष्टिकोण आमतौर पर आराम मिलता है। मरीजों को इस शर्त पर पर्याप्त रूप से शिक्षित और हालत में सुधार के सकारात्मक जीवन शैली में परिवर्तन करने की सलाह दी जानी चाहिए।

1 comment:

  1. Mere mama ji ka Lever canser ho gaya hai or pet fula hua hai iska koi upchar bataye expert

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.