खजूर के गुण, फायदे स्‍वास्‍थ्‍य ला‍भ Khajoor khane ke fayde Benefits of Dates Khajur - Top.HowFN.com

खजूर के गुण, फायदे स्‍वास्‍थ्‍य ला‍भ Khajoor khane ke fayde Benefits of Dates Khajur

खजूर (पिंडखजूर) शरीर को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खजूर और छुहारा एक ही पेड़ की देन है।, खजूर को ‘‘रेगिस्तान की रोटी’’  कहा जाता है।

प्राचीन काल से ही मानव खजूर की खेती करता आया है। आज विश्व में इसकी खेती एक मानक फसल के रूप में की जाती है। सऊदी अरब, मिस्र, ईरान, इराक, स्पेन, इटली, चीन और अमेरिका में इसकी खेती प्रमुख रूप से की जाती है। भारत में समुद्र तट की रेतीली जमीन में इसके पेड़ अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन भारत में उपजे खजूर अच्छी श्रेणी के नहीं माने जाते। इसलिए भारत में अच्छी श्रेणी का खजूर विदेश से आयात होता है। 

सेहत के नज़रिए से बहुत गुणकारी है. 

खजूर 60 से 70 %  शुगर होती है, जो गन्ने की चीनी की अपेक्षा बहुत पोष्टिक तथा गुणकारी है. इसमे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, फैट, रेशे, पानी, सोडियम, आइरन, कैल्शियम, फाॅस्फोरस, मॅग्नीज़ियम आदि जेसे पौष्टिक तत्व पाए जाते है. आयुर्वेद में खजूर को सर्वगुणकारी पोषक और रोगनाशक भी कहा गया है।

 विटामिन - ए, विटामिन सी, विटामिन-बी, फोलिक एसिड मैग्नेशियम, लोहा, जिंक आदि तत्व

10 ग्राम खजूर में 75 ग्राम कारबोहाइड्रेट, 8 ग्राम प्रोटीन, 63 ग्राम चीनी, 0.39 मिलीग्राम वसा, 2 ग्राम प्रोटीन, 0.4 विटामिन सी. 0.05 मिली ग्राम  विटामिन ए 2.7 मिली ग्राम विटामिन क, 1.02 मिली ग्राम आइरन, 656 मिली ग्राम पटासीयम,62 ग्राम फॉस्फरस आदि होते है.

खजूर खाने से ब्लड (Blood) बनता है. यह हार्ट तथा मास्टिक को शक्ति और लिवर के रोगो में लाभकारी होता है. इसके अलावा यह कफ़  का भी नाश क्राता है.

  • पेशाब का रोग दूर होता है - बार बार आती है तो दिन में 2 खजूर खाए लाभ मिलेगा 
  • लो ब्लड प्रेशर वालो रोगियो के लिए बहुत लाभकारी है 3 से 4 खजूर पानी में गला कर खाना कुछ ही दीनो रक्तचाप से छुटकारा मिल जाएगी
  • जोड़ो  के दर्द या हड्डियो में दर्द की समस्या कॅल्षियम के कारण होती है समस्या को दूर करने के लिए खजूर बहुत मददगार होता है. इसलिए अगर आपकी भी हड्डिया कमजोर है. तो आज से ही इसका सेवन शुरू कर दो 

1 Response to

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel