फिट रहने के उपाय तरीके Fitness Body TIPS - Top.HowFN

फिट रहने के उपाय तरीके Fitness Body TIPS


fit body for man in hindi how to fitness body in home without exercise exercise yoga man women body men
  • फिट रहने से बीमारियों से भी होता है बचाव।
  • बहुत अधिक आरामफरामोश होना हानिकारक है।
  • मोटापा कम करें और रक्‍तचाप सामान्‍य रखें।
  • नियमित व्‍यायाम करें और हेल्‍दी आहार खायें।
डॉक्‍टरी परीक्षण करवाएं : सबसे पहले डॉक्‍टर से मिलें। अपनी बॉडी की जांच करवाएं। बॉडी की जरूरत समझें और उसकी मेडीकल कंडीशन को जानें। किसी भी एक्‍सरसाइज को करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लें।

अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें : अपनी बॉडी को बनाने की लिए एक अच्‍छे जिम को सेलेक्‍ट करें, जहां आप ट्रेनर के अंडर में एक्‍सरसाइज कर सकते है। जिम का माहौल, वातावरण और लोकेशन अच्‍छी होनी चाहिए।

अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं : भारी वजन को उठाने से पहले अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाएं। अपनी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाएं। एक बार मांसपेशियां स्‍ट्रांग हो जाती है तो उसके बाद दर्द नहीं होता है और आप आराम से एक्‍सरसाइज कर सकते है।

ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं, इससे बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा : हां, दोस्‍तों, यह वाकई में सच बात है कि अगर आप जिम में कोई ट्रेनिंग पार्टनर बनाते है तो आपको अपनी बॉडी को बनाने में आराम मिलती है। आप उसके साथ खुद को कम्‍पेयर कर सकते है।

अपनी बॉडी के चेंजेस को जानें : अगर आप बॉडी बनाने की शुरूआत कर रहे है तो अपनी बॉडी में होने वाले छोटे से छोटे परिवर्तन को ध्‍यान में रखें। इससे आपको उसे आगे इम्‍प्रुव करने में आराम मिलेगा। अगर लगता है कि आपके शरीर को आराम चाहिए तो एक दिन रेस्‍ट लें लेकिन इसे रोज आराम न करने दें, वर्कआउट करना बहुत जरूरी है।

स्‍ट्रेचिंग जरूरी होती है : वर्कआउट सेशन में स्‍ट्रेचिंग जरूर करें। इससे मांसपेशियां मजबूत होती है और उनमें सूजन भी नहीं आती है। इसके अलावा, इससे बॉडी में लचीलापन भी आता है।
वजन बढ़ने से कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं, इसलिए अपने वजन को नियंत्रण में रखें। वजन कम करने से दिल की बीमारियां नहीं होती हैं। इसलिए इसपर काबू पाने के लिए रोज व्‍यायाम करें और हेल्‍दी आहार का सेवन करें

No comments

Powered by Blogger.