गोरेपन खूबसूरत त्वचा के लिए भोजन आहार beauty diets tips - Top.HowFN

गोरेपन खूबसूरत त्वचा के लिए भोजन आहार beauty diets tips

diet chart beauty diet tips beauty diet meal plan beauty diet plan beauty diet in hindi beauty diet book daily beauty reporter beauty hair
  • एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार का सेवन करें।
  • मौसमी फलों का सेवन करना त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है।
  • खाने में सलाद का प्रयोग जरूर करना चाहिए।
  • विटामिन ई युक्त आहार त्वचा को जवां बनाते हैं
आजकल के प्रदूषण और भागदौड़ भरे जीवन में त्वचा की कोमलता को बनाए रखने के लिए काफी जतन करना पड़ता है। प्राकृतिक उपचारों और नियमित ढंग से खानपान से त्वचा को कोमल बनाया जा सकता है। खानपान का सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। पोषक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने भोजन में कुछ भी खा लेने और पेट भरने तक सीमित होते हैं। जिसका परिणाम होता है कि उनकी त्वचा को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है और चेहरे की कोमलता और चमक जाती रहती है।

अनाज का सेवन

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अनाज, दालों, ताजे और कच्चे फलों, सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियों, मांस और मछली को अपने भोजन में शामिल करें।

एंटीऑक्सीडेंट फूड

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जरूरी है, यह फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रैनबेरी और आर्टीचोक का सेवन करें।
beautiful skin

तरल पदार्थ लें
चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं, यह शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। आप हर्बल टी, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती हैं, क्योंकि जिनमें 10 प्रतिशत पानी होता है। यह त्वचा पर चमक भी लाता है और कसावट भी। दिनभर में नियमित रूप से कम से कम डेढ़ लीटर पानी अवश्य पीएं।

प्रोटीन भी है जरूरी
प्रोटीन भी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने भोजन में नियमित रूप से प्रोटीन लें। अपने भोजन में सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, और दालों को शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा। क्योंकि प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ के सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि होती है।

विटामिन सी का भी हो साथ
नींबू, आंवला, संतरा, अंकुरित दाल और हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। क्योंकि त्वचा के लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी है। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन और कोलोजन को सुधारने में सहायक होता है।
healthy food

मौसमी फल ही खाएं
बीजों वाले फल जैसे पपीता, तरबूज, खरबूजा, अमरूद, आलूबुखारा, जामुन, लीची भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। मौसमी फल खाएं यह त्वचा को भरपूर पोषण देंगे। इससे त्वचा कोमल और चमकदार होती है। त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स बेहद जरूरी है। यह त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत होगी बल्कि आपका स्वास्थ्य और शरीर भी स्वस्थ और अंदरूनी तौर पर मजबूत होगा।

सलाद खाएं
चमकदार त्वचा के लिए ज्यादा से ज्यादा हरे सलाद को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, इनमें बीटा कैरोटिन, विटमिन सी और विटमिन ई पाए जाते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। एवोकैडो में विटामिन ई पाया जाता है जो सौन्दर्य बढ़ाने में सहायक होता है।

विटामिन ई खाना है फायदेमंद
विटमिन ई और जिंक रूखी त्वचा को नमी और कांति प्रदान करते हैं, यह सी फूड, एवोकैडो, मेवे व राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया में पाए जाते हैं, ओमेगा-3 फैट्स सिर्फ ऑयली मछली जैसे सालमन में पाए जाते हैं, जो त्वचा की खोई हुई नमी को लौटाता है।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.