आईपी एड्रेस पता प्रोटोकॉल क्या है जाने What is IP address (Internet Protocol)


आई पी एड्रेस ip address kya hai computer internet hota he hindi me subnet mask what is router classes ip address of website dns networking my router आईपी पतों प्रोटोकॉल
TCP/IP क्या है ???

दुनिया के सारे कंप्यूटर एक दुसरे से संपर्क करने के लिए निश्चित नियमो का पालन करते है इन नियमों के सेट को प्रोटोकॉल कहा जाता है

इन्टरनेट पर दो कंप्यूटर आपस में कम्यूनिकेट करने के लिए जिस प्रोटोकॉल का उपयोग करते है उसे ही TCP/IP कहा जाता है |


इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) ऐड्रेस एक संख्यात्मक लेबल है जो अपने नोड्स के बीच संचार के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल का प्रयोग करनेवाले कंप्यूटर नेटवर्क में भाग ले रहे डिवाइसेस को आबंटित किया जाता है। एक IP ऐड्रेस दो प्रमुख कार्य करता है: मेजबान या नेटवर्क इंटरफ़ेस पहचान और स्थान परिचयन. इसकी भूमिका का चरित्रचित्रण इस प्रकार है: "एक नाम इंगित करता है कि हम क्या मांगते हैं। एक पता इंगित करता है कि वह कहाँ है। एक मार्ग इंगित करता है कि वहा तक कैसे पहुंचें."

TCP/IP के डिजाइनर ने IP ऐड्रेस को एक 32-बिट के रूप में परिभाषित किया और इंटरनेट प्रोटोकल वर्ज़न 4 या IPv4 के नाम से जानी जानेवाली यह प्रणाली, आज भी उपयोग में है। बहरहाल, इंटरनेट के व्यापक विकास और इसके परिणामस्वरूप उपलब्ध पतों की कमी के कारण, 1995  एड्रेस के लिए 128 बिट उपयोग कर के एक नया परिचयन सिस्टम (IPv6), विकसित किया गया और पिछली बार 1998[4] में RFC 2460 द्वारा मानकीकृत किया गया। हालांकि IP ऐड्रेस द्विआधारी संख्या के रूप में जमा किए जाते है, वह आमतौर पर मानवीय-पाठयोग्य चिह्नकारी जैसे 208.77.188.166 (IPv4 के लिए) और 2001:db8:0:1234:0:567:1:1 (IPv6 के लिए) में प्रदर्शित किए जाते हैं ।

इंटरनेट प्रोटोकॉल नेटवर्क के बीच डाटा पैकेट भी भेजता है; IP ऐड्रेस, अनुमार्गण प्रणाली की टोपोलॉजी में स्रोत और गंतव्य नोड का स्थान उल्लिखित करता है। इस प्रयोजन के लिए, एक IP ऐड्रेस के कुछ बिट्स एक सब-नेटवर्क अभिनिहित करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। इन बिट्स की संख्या IP ऐड्रेस से संलग्न, CIDR संकेतन में सांकेतिक की जाती है, जैसे 208.77.188.166/24 .

जैसे ही निजी नेटवर्क के विकास ने IPv4 एड्रेस के समापन के खतरे को उठाया, RFC 1918 ने निजी एड्रेस स्थान का एक समूह निर्धारित किया जो निजी नेटवर्क पर किसी के भी द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। वह वैश्विक सार्वजनिक इंटरनेट से जुड़ने के लिए, अक्सर नेटवर्क एड्रेस अनुवादक के साथ उपयोग किए जाते हैं।

द इंटरनेट असाइंड नंबर अथौरिटी (IANA), जो सार्वभौमिक IP ऐड्रेस स्थान नियतन प्रबंध करता है, स्थानीय इंटरनेट रजिस्ट्री (इंटरनेट सेवा प्रदाता) और अन्य संस्थाओं को IP खंड आबंटन करने के लिए, पाँच क्षेत्रीय इंटरनेट रजिस्ट्री (RIRs) को सहयोग देता है।

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel