होम लोन ये तरीके आसानी से मिलेगा home loan kaise le ki jankari hindi me update - Top.HowFN

होम लोन ये तरीके आसानी से मिलेगा home loan kaise le ki jankari hindi me update


Home loan hindi एक घर खरीदने से पहले प्लान करना बहुत ही जरूरी है घर खरीदने से 2-3 साल पहले इसकी योजना बना लें और हर महीने कुछ रकम इसके लिए जमा करना शुरू कर दें। बैंक घर के मूल्य का 75-85 फीसदी ही लोन देते हैं, बाकी रकम का भुगतान खुद करना होता है। दूसरी तरफ इसका फायदा यह है कि आपको हर महीने बहुत ही कम ईएमआई का भुगतान करना होगा, ब्याज दर कम लगेगी और कम राशि होने पर जल्दी से लोन अप्रूव हो जाएगा home loan news in hindi home loan information in hindi sbi home loan in hindi loan in hindi meaning education loan in hindi language bank loan detail in hindi hdfc home loan hindi

लोन-साथी को खोज लें -अगर आपको लगता है कि होम लोन के लिए आपकी आय सीमा कम है और इस बात का खतरा है कि बैंक लोन अप्रूव नहीं करेगा तो आप अपने लोन में अन्य किसी व्यक्ति को साथी बना सकते हैं। इससे एक तो आपको बड़ी राशि लोन के रूप में मिल सकती है, दूसरी ओर आपको टैक्स बेनेफिट भी मिल सकता है।

अपने बैंक अकाउंट की डील दुरुस्त रखें

जब आप लोन लेंगे तो बैंक आप से कम से कम छह महीने का बैंक स्टेटमेंट मांगेंगे। बैंक आपके बैंक डिटेल्स की विस्तृत रूप से जांच करता है और किसी प्रकार की कमी को लाल रंग से चिह्नित करता है। यह किसी बाउंस चेक, ईएमआई का भुगतान नहीं होने आदि का मामला हो सकता है

अगर हम महीने के अंत में आपके बैंक खाते में बहुत ही कम राशि होती है तो भी चिंता का विषय है। इसका मतलब यह है कि आपकी मासिक आय इतनी कम है कि महीने के अंत होने तक आपकी जमा राशि प्रायः समाप्त हो जाती है, ऐसे में आप होम लोन का बोझ बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे। इसलिए लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने बैंक अकाउंट पर ध्यान दें।

कागजी प्रमाण दुरुस्त रखें loan ki jankari hindi me

एक होम लोन के लिए कई दस्तावेजों की जरूरत होती है। बैंक आपसे प्रोसेसिंग फी चेक, करीब छह कैंसल्ड चेक और उस अकाउंट के लिए ईसीएस मैनडेट फॉर्म जरूरी है जहां आपकी सैलरी या इनकम क्रेडिट की जाती है। स्वरोजगार वाले व्यक्ति से शिक्षा, क्वॉलिफिकेशन सर्टिफिकेट और बिजनस के होने का सबूत मांगे जा सकते हैं।
प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज में अलॉटमेंट लेटर या बायर अग्रीमेंट और डिवेलपर को किए गए भुगतान की पावती शामिल है। यह जरूरी है कि आप सभी जरूरी दस्तावेज का प्रबंध करके रखें ताकि लोन डिलिवरी प्रोसेस तेजी के साथ अंजाम दिया जा सके और बैंक के पास आपके आग्रह को खारिज करने का कोई कारण न बचे।

किसी प्रतिष्ठित बिल्डर से खरीदें

बैंक यह भी देखता है कि आप प्रॉपर्टी कहां से खरीद रहे हैं क्योंकि बैंक की सोच यह होती है कि अगर आप पैसे का भुगतान नहीं कर पाएंगे तो मकान कब्जे में लेकर उसे बैंक बेच देगा और अपना पैसा निकाल लेगा। ऐसी प्रॉपर्टी को बैंक पसंद नहीं करता जिसे वह न बेच सके या खरीदार बहुत ही मुश्किल से मिले। प्रतिष्ठित बिल्डर से प्रॉपर्टी लेने की स्थिति में बैंक आपको ज्यादा तरजीह देगा। इसलिए प्रॉपर्टी हमेशा प्रतिष्ठित बिल्डर से ही खरीदें।
Powered by Blogger.