ब्‍लॉग व वेबसाइट में क्‍या अंतर गूगल ब्लॉग्स प्रोग्राम टिप्स best hindi blogger - Top.HowFN

ब्‍लॉग व वेबसाइट में क्‍या अंतर गूगल ब्लॉग्स प्रोग्राम टिप्स best hindi blogger


ब्लॉग का अर्थ समझ लेने के बाद सवाल मन में उठता है कि फिर यह वेबसाइट क्या है? और वेबसाइट तथा ब्लॉग में अंतर क्या है?

वेबसाइट वर्ड वाइड वेब (WWW) से संबधित संग्रह होता है। साधारण रूप में Website वह माध्यम है जिसकी प्रयोक्ता अपने निर्धारित प्रारूप में संरचना करता है। वेबसाइट एक तरफा संवाद होती है। यानि की वेबसाइट में प्रकाशित-संग्रहित सामग्री मात्र देखी-पढ़ी जा सकती है परंतु उस पर अपनी टिप्पणी या प्रतिक्रिया नहीं दी जा सकती। इस प्रकार वेबसाइट एक सुरक्षित घर होता है जो रचयिता केलिए नितांत स्ववैकल्पिक होता है। परंतु प्रयोग के युग में आजकल वेबसाइट की एक तरफा संवाद की स्थिति भी बदली है और उसमें संवाद की निरंतरता बनाए रखे जाने के प्रयास होने लगें हैं। फिर भी ब्लॉग काफी लोकप्रिय होता जा रहा है इसके प्रमुख कारण समझें तो यह साफ होता है कि-

१. ब्लॉग वेबसाइट के तुलना में काफी आसानी से अद्यतन Update होता है।
२. ब्लॉग में ऑडियो-विडियो-फोटो आदि भी वेबसाइट की तुलना में आसानी से संलग्न होते हैं।
३. सबसे बड़ी विशेषता यह है कि ब्लॉग में प्रविष्टि Post भी आसानी से संरचित हो सकती है। पोस्ट से अभिप्राय यहां अध्याय के अर्थ में भी लिया जा सकता है।
४. ब्लॉग को वेबसाइट की तुलना में आसानी से खोजा जा सकता है। ब्लॉग के विषय हम सरलता से पकड़ सकते हैं। मतलब सर्च इंजन की उपलब्धता ब्लॉग के मामले में तीव्र रहती है।
५. ब्लॉग की अन्य खूबी यह है कि इसमें हरेक पोस्ट पर ब्लॉगर टिप्पणी प्राप्त कर सकता है। पोस्ट को पाठकों ने पसंद किया या नहीं वह जान सकता है।
६. वहीं कोई पाठक अगर चाहे तो पोस्ट में उठे सवालों का जवाब भी दे सकता है, और पोस्ट के अंदर रचित वे सब बातें पूछ भी सकता है; जो उसकी समझ से परे हैं।
७. ब्लॉग में आरएसएस फीड RSS Feed (Realty Simple Syndication) जैसे बेहतर विकल्प अतिरिक्त हैं जो कि वेबसाइट में नहीं हैं।
Powered by Blogger.