करवा चौथ की पूजन सामग्री karwa chauth kaise manate hai jankari photo


karwa chauth ki photo करवा चौथ कितनी तारीख को है purnima october 2018 katha of karva chauth ki karwa chauth kaise manate hai karwa chauth 2013 karwa chouth कैसे बनाई जाती है karwa chauth ke baare mein jankari karwa chauth ki puja kaise kare karwa chauth gifts online

करवा चौथ 2018 तिथि, पूजा समय, महत्व, उत्सव करवा चौथ देश के विवाहित महिला लोक के लिए एक महत्वपूर्ण उत्सव हैं यह 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा यह त्योहार पूर्णिमा के चौथे दिन आता है, जो कि हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार कार्तिक के महीने में कृष्णा पक्ष चतुर्थी है

करवा चौथ मुहूर्त: 2018 दिनांक, पूजा विधान और समय

  • करवा चौथ चंद्रमा समय: 08:00 अपराह्न (20:00)
  • चतुर्थी तीथी 27 अक्टूबर, 2018 को 06:37 बजे शुरू होता है
  • चतुर्थी तीथी 28 अक्टूबर, 2018 को 04:54 बजे समाप्त होता है

यह विवाहित महिलाओं द्वारा मनाया जाता है करवा चौथ मुहूर्त: 05:36 अपराह्न से 06:53 बजे (17:36 से 18:53) खासतौर पर उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी क्षेत्रों में रहता है। विवाहित महिलाओं को अपने पतियों की सुरक्षा और दीर्घायु के लिए निर्जला उपवास का पालन करना कहा जाता है। अविवाहित महिलाएं भी इस त्यौहार को अपने संभावित दूल्हे के लिए मनाती हैं।

करवा चौथ 2018 महत्व और इतिहास  how to celebrate karva chauth in hindi

करवा चौथ के दिन, महिलाएं अपने पतियों के लंबे जीवन के लिए प्रार्थना करने के लिए भोजन और पानी के बिना व्रत करती हैं दिन के दौरान उपवास करने के बाद, महिलाएं भगवान शिव, देवी पार्वती और भगवान कार्तिक को प्रार्थना करते हैं कि वे आनंदमय जीवन के साथ उन्हें आशीर्वाद दें।

इस पूजा को करने के दौरान, चंद्रमा से पहले, महिलाएं वेरवती नाम की रानी के बारे में एक कहानी बताती हैं। किंवदंती यह है, वीरवती सात भाइयों के बीच एकमात्र बहन थी; इसलिए परिवार में सबसे ज्यादा प्यार किया गया था। उसकी उम्र कम उम्र में हुई थी; उसका पहला करवा चौथ अपने माता-पिता के घर पर मनाया गया था। उसने सूर्योदय से सख्त उपवास किया, लेकिन चंद्रमा के प्रकट होने के लिए सख्त इंतजार किया। उसे प्यास और भूख से पीड़ित देखकर, उसके भाई अब और सहन नहीं कर सके।

उन्होंने एक पाइपल पेड़ में एक दर्पण बनाया और इसे चंद्रमा की तरह दिखने लगा। वेरवती ने इसे चाँद के रूप में गलत समझा और उपवास तोड़ दिया और जिस क्षण उसने अपने मुंह में एक मोर्सल लिया, उसे अपने नौकरों से एक संदेश मिला कि उसका पति मर चुका है। दिल की धड़कन, वह पूरी रात रोई जब तक उसके सामने एक देवी दिखाई नहीं दी और उसे उसके दुख के बारे में पूछा। जब वेरवती ने देवी से कहा, तो उसने उसे अपने पति को जिंदा देखने के लिए समर्पण और भक्ति के साथ फिर से करवा चौथ का पालन करने के लिए कहा।

 Veervati उसके निर्देशों का पालन किया और एक उपवास फिर से देखा। इस समर्पण को देखते हुए, मृत्यु के देवता यम को अपने पति को वापस जीवन में लाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

करवा चौथ 2018 समारोह और पर्व
विवाहित महिलाएं सुबह की सुबह (सूर्योदय पर) सरगी खाने के लिए उठती हैं- उनकी सास द्वारा तैयार भोजन। सरगी खाने के बाद, महिलाएं शाम को चंद्रमा को तब तक पूरे दिन पानी और भोजन के बिना रहती हैं। पूजा के बाद, चंद्रमा को देखने के बाद, वे करवा चौथ अनुष्ठानों के अनुसार आशीर्वाद मांगने के लिए पानी की पेशकश करते हैं। पति तब अपनी पत्नियों को पानी और भोजन देते हैं

ताकि वे अपना उपवास तोड़ सकें। महिलाएं सुंदर भारतीय पोशाक पहनती हैं, हेन्ना या मेहंदी लागू करती हैं, गाने गाती हैं, और अपने विवाहित महिला समकक्षों को करवा या मिट्टी के बर्तनों का आदान-प्रदान करती हैं।

एक बार उपवास तोड़ने के बाद, महिलाएं अपने परिवारों के साथ एक रमणीय दावत का आनंद लेती हैं। दावत में हलवा, खेर, पुरी, मथरी, मेथी माथरी, छोल, चाट, दही भल्ला, पुलाव और अन्य शानदार व्यंजन शामिल हो सकते हैं।

खीर
करवा चौथ 2018: एक बार उपवास तोड़ने के बाद, महिलाएं अपने परिवारों के साथ एक रमणीय दावत का आनंद लेती हैं

0 Response to "करवा चौथ की पूजन सामग्री karwa chauth kaise manate hai jankari photo"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel