हम से कई लोग ऑनलाइन खरीददारी करते हे तो कई लोग बाज़ार से खरीददारी करते हे. लेकिन क्या आप जानते हे ऑनलाइन खरीददारी करने पर वह सामान आपको बाज़ार की तुलना में थोड़ा सस्ता मिलता हे और आपके घर तक भी पहुँच जाता हे. आज में आपको ऑनलाइन खरीददारी करने के कुछ फायदे बताऊंगा जिससे आप भी आगे ऑनलाइन खरीददारी करने लगेंगे.
Benifit Of Online Shopping

1. बार-बार दे सकते हे आर्डर
घर के जरूरत के सामान अगर ऑनलाइन खरीदने की आदत हे, तो इन वेबसाइट पर बार-बार आर्डर देने का विकल्प होता हे. इसे रिकरिंग डिलीवरी भी कहते हे. इसमें महीने, 2 महीने या अपने हिसाब से तारीख सेट कर सकते हे. यहां कैशबैक के भी अच्छे ऑफर मिलते हे.

2. किताब छपवाएं
आप किन्डल जैसे स्टोर पर अपनी किताब छ्पवा सकते हे.

3. मिल सकता हे सस्ता समान
कई बार पुराना या कम्पनी को एक बार लौटाया हुआ सामान बहुत कम दामों पर मिल जाता हे. ओपन बॉक्स आइटम या वेयर हाउस डील के नाम से हर कम्पनी इन उत्पादों को बेचती हे.

यह भी पढ़े जानिये एक सेकंड में इन्टरनेट पर क्या क्या होता हे

4. होगी फ्री डिलीवरी
एक निश्चित मूल्य से कम का सामान ऑनलाइन खरीदने पर उसका डिलीवरी शुल्क देना पड़ता हे. लेकिन किसी कम्पनी के प्राइम मेम्बर बनने पर डिलीवरी शुल्क नहीं देना पड़ता हे. हालाँकि इसके लिए थोडा बहुत सालाना शुल्क अदा करना पड़ता हे.

5. कर सकते हे रिव्यु ऑनलाइन खरीददारी की इन साइट्स पर आप ऑनलाइन रिव्यु भी कर सकते हे. कई बार इन उत्पादों का रिव्यु करने पर प्रोडक्ट मुफ्त में मिल जाता हे. हालाँकि रिव्यु के लिए कम्पनी की कुछ शर्तें होती हे.

6. लाकर में रखवा सकते हे अपना सामान
कई बार हम कोई ऑर्डर देने के बाद डिलीवरी के दौरान हम घर पर नहीं होते हे. ऐसे टाइम में किसी पड़ोसी या मित्र के घर डिलीवरी देने का विकल्प चुन सकते हे. कुछ कम्पनियों के लाकर भी होते हे. दोबारा वापिस आने पर सामान डिलीवर कर दिया जाता हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..