ट्रेन में भी अब लगेंगे विडियो कैमरे, ड्राईवर को नींद आई तो बजेगा अलार्म..Train Facility Video Camera And Alarm - Top.HowFN.com

ट्रेन में भी अब लगेंगे विडियो कैमरे, ड्राईवर को नींद आई तो बजेगा अलार्म..Train Facility Video Camera And Alarm

रेल दुर्घटनाओं को रोकने और यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे इंजन में आधुनिक तौर पर हाई क्वालिटी के कैमरे लगाने जा रहा हे. इसकी सबसे शुरुआत वाराणसी स्थित डीजल इंजन फैक्ट्री में हो चुकी हे. जुलाई 2017 तक इसे 12 इंजन में लगाया जा रहा हे. अगर इसमें ड्राईवर को नींद भी आ जाती हे तो इसकी जानकारी कैमरे के माध्यम से कण्ट्रोल रूम तक पहुँच जाएगी और इंजन में अलार्म बजने लगेगा. यह सिस्टम विमान के ब्लैक बॉक्स की तरह काम करेगा. इस यंत्र का नाम “रिमोट मानिटरिंग एंड मैनेजमेंट ऑफ़ लोकोमोटिव एंड ट्रेन” रखा हे. 
इसमें लोको पायलट की सारी गतिविधियों की जानकारी मिलती रहेगी. जब तक ट्रेन चलती रहेगी यह सिस्टम ऑपरेट होता रहेगा. अगर किसी दुर्भाग्य से रेल दुर्घटना होती हे तो इस सिस्टम के माध्यम से रेल दुर्घटना का पता लगाया जा सकता हे. अगर लोको पायलट ने सिग्नल भी तोडा तो इसकी जानकारी भी कण्ट्रोल रूम तक पहुँच जाएगी. इस सिस्टम में ऐसे भी उपकरण लगाए जा रहा हे जो दुर्घटना को रोकने में मददगार भी होंगे. आने वाले टाइम में इसे देशभर की सभी ट्रेनों में लागु किया जायेगा. 

यह भी पढ़े ऑनलाइन रेलवे रिजर्वेशन कैसे करें

इस सिस्टम से क्या फायदा होगा
1. दुर्घटना का होगी.

2. लोको पायलट की गलती की वजह से होने वाली दुर्घटना रुकेगी.

3. दुर्घटना के कारण जानने में मदद मिलेगी.

4. गलतियां सुधारने का मौका मिलेगा.

5. सिग्नल तोड़े जाने पर सिस्टम अलर्ट करेगा.

0 Response to "ट्रेन में भी अब लगेंगे विडियो कैमरे, ड्राईवर को नींद आई तो बजेगा अलार्म..Train Facility Video Camera And Alarm "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel