धुप के यह 5 फायदे आपको शायद पता नहीं होंगे...Dhup Benifit in Hindi - Top.HowFN.com

धुप के यह 5 फायदे आपको शायद पता नहीं होंगे...Dhup Benifit in Hindi

धुप स्वस्थ शरीर और मजबूर हड्डियों के लिए जरुरी हे.अगर शरीर को ठीक तरह से धुप लगे, तो आधे रोग वैसे ही दूर हो जाते हे. धुप के और भी कई फायदे हे, आईये जानते हे धुप के फायदे. 
Dhup Benifit in Hindi

1. मजबूत हड्डियाँ
शरीर के विकास के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरुरी हे. पहले के लोग शारीरिक रूप से बहुत मजबूत होते थे और आपसे ज्यादा फिजिकल वर्क कर लेते थे. इसका कारण था उनके शरीर को सही अनुपात में धुप मिल जाती थी. आपकी तरह वो खुद को कमरे में बंद नहीं कर लेते थे. आप अगर हेल्दी और फीट रहना चाहते हे तो सुबह की आधे घंटे की धुप जरुर सेंके. 

यह भी पढ़े जानिये महिलाओं में होने वाले 2 कैंसर के बारे में

2. स्वस्थ दिमाग

अँधेरे में रहने से इंसान डिप्रेशन का शिकार हो जाता हे. सूरज की रौशनी ना मिल पाने से दिमाग भी सही तरीके से काम नहीं करता हे. जरा सोचिये सूरज के निकलते ही हमारी एनर्जी लेवल बढ़ जाता हे और दिन ढलते ढलते हमारी एनर्जी लेवल कम हो जाता हे.

3. स्वस्थ दांत प्रतिदिन आधे घंटे की धुप दांतों के लिए बेहद फायदेमंद हे. इससे दांतों में केविटी नहीं होती और दांतों में पीलापन भी नहीं होता हे.

4. स्किन को नुकसान नहीं सिर्फ फायदे
एक रिसर्च में यह बात सामने आई हे की धुप से स्किन की उपरी लेयर को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि सूरज की किरने शरीर के अंदर पहुंचकर फायदा ही पहुंचाती हे.

5. विटामीन डी
एक रिसर्च के अनुसार 90% आबादी विटामीन डी की कमी से जूझ रही हे. इसका मुख्य कारण हे धुप नहीं मिल पाना.

0 Response to "धुप के यह 5 फायदे आपको शायद पता नहीं होंगे...Dhup Benifit in Hindi "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel