फेसबुक पर की दोस्ती फिर ठगे 10 लाख ऐसे देखे facebook fraud hindi - Top.HowFN.com

फेसबुक पर की दोस्ती फिर ठगे 10 लाख ऐसे देखे facebook fraud hindi

Facebook se paise kaise kamaye ये भी काम आजकल फेसबुक से होने लगा हे लंदन की एक महिला ने 70 वर्षीय बुजुर्ग के साथ दोस्ती की पलासिया में रहने वाले वृद्ध ने महिला से मिलने से पहले ही 10 लाख रुपये गवा दिए

डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र के अनुसार

वृद्ध ने बताया तीन-चार माह पहले उन्हें फेसबुक पर लंदन की एक महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। एक्सेप्ट करने के बाद उनके बीच चेटिंग शुरू हुई। इस बीच महिला ने गिफ्ट भेजने की बात कही। वृद्ध ने बताया कुछ दिन बाद दिल्ली से कस्टम अधिकारी बनकर एक महिला ने फोन कर कहा- लंदन से उनका गिफ्ट आया है, जिसमें विदेशी मुद्रा है।

इसके लिए उन्हें कुछ राशि जमा कराना होगी। महिला बार-बार फोन कर उन्हें कार्रवाई का डर दिखाकर रुपए जमा कराने के लिए कहने लगी। इसके चलते वृद्ध ने किस्तों में 10 लाख रुपए उसके द्वारा बताए खाते में जमा करा दिए, लेकिन गिफ्ट उन तक नहीं पहुंचा। परेशान होकर वे डीआईजी से गुहार लगाने पहुंचे।
शर्म के चलते नहीं बता पाते हैं 

डीआईजी ने बताया बीते छह माह में पांच ऐसे मामले आ चुके हैं। बुजुर्ग व्यक्ति बेटा-बहू द्वारा घर से निकाले जाने। इतनी उम्र में फेसबुक पर दोस्ती, घटना के बाद परिवार को न बता पाने के चलते तनाव में आ जाते हैं। इस शर्म के चलते वे ऐसे लोगों का शिकार बन जाते हैं अलग से टीम बनाकर पकड़ा जाएगा- उन्होंने बताया क्राइम ब्रांच, संबंधित थाना व लोकल थाना प्रभारियों की टीम बनाकर ऐसे लोगों को पकड़ा जाएगा।

ये लोग मुख्य रूप से दिल्ली, कोलकाता, कर्नाटक सहित अन्य शहरों से जुड़े हैं। इस गिरोह में महिलाएं भी शामिल हैं। इनमें साइबर एक्सपर्ट भी हैं, जो लंदन से लिंक बैठाकर फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं। ये जानकारी अधिक से अधिक शेयर करे ताकि भारतीय लोग जाकरूक हो 

0 Response to "फेसबुक पर की दोस्ती फिर ठगे 10 लाख ऐसे देखे facebook fraud hindi"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel