Drinking water empty stomach harmful - हेल्दी रहने के लिए दिनभर में पुरुष को करीब 3 लीटर और महिला को 2 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी की यह मात्रा 8 से 10 गिलास के बीच रहती है। हालांकि भारत जैसे देश में यह मात्रा मौसम के अनुसार कम और ज्यादा हो सकती है।
यदि हम रेग्युलर बहुत कम पानी एंगे तो इससे कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। आइए जानते है कम पानी पीने से होने वाली 10 ऐसी ही प्रॉब्लम्स के बारे में।
  1. सिरदर्द- लगातार सिरदर्द हो या दिनभर सिर भारी-महसूस हो, तो यह बॉडी में पानी की कमी का संकेत हो सकता है। 
  2. थकान- बॉडी में पानी की कमी होने पर ब्रेन को पर्याप्त एनर्जी नहीं मिलती। ऐसी स्तिथि में काम करने के लिए ब्रेन को ज्यादा जोर लगाना पड़ता है, जिससे थकान बढ़ती है। 
  3. आँखों में जलन- बॉडी में पानी की कमी होने पर आँखों की डॉयनेस बढ़ती है। इससे इनमें सूजन, जलन या खुजली होने लगती है। 
  4. कब्ज़ या एसिडिटी- बॉडी में पर्याप्त पानी नहीं होने पर खाने का डाइजेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता है। ऐसे में कब्ज़ और एसिडिटी की प्रॉब्लम होने लगती है। 
  5. ड्राई स्किन- पानी की कमी के कारण स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है। इससे स्किन ड्राई होने लगती है। 
  6. कमजोर कॉन्सन्ट्रेशन- दिमाग का 70% से ज्यादा हिस्सा पानी से बना है। इसकी कमी होने पर दिमाग ठीक से काम नहीं कर पाता है और किसी एक चीज़ पर ध्यान नहीं लगता। 
  7. यूरिन का रंग- यूरिन का रंग हल्का पीला, गहरा पीला या भूरा हो, तो यह पानी की कमी की निशानी है। ऐसे में तुरंत पानी पिएं। 
  8. हार्ट बीट बढ़ना- बॉडी में पानी की कमी होने पर हार्ट को दिमाग तक ऑक्सीजन और बाकी न्यूट्रिएंट्स पहुचाने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। ऐसे में कई बार दिल की धड़कनें अचानक बढ़ जाती हैं।
  9. चक्कर आना- पानी की कमी होने पर बॉडी का एनर्जी लेवल बहुत कम हो जाता है। ऐसे में चक्कर आने की शिकायत हो सकती है। 
  10. सांसों की बदबू- शरीर में पानी की कमी होने पर सही मात्रा में सलाइवा नहीं बन पाता। इससे मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और साँसों में बदबू आने लगती है
आपकी शारीरिक गतिविधियां आपके पानी की मात्रा तय करती हैं जैसे, अगर आप कसरत करते हैं तो आपके शरीर से पसीने के जरिए ज्यादा पानी निकलेगा और आपको उसकी पूर्ति के लिए ज्यादा पानी पीना होगा। आधे घंटे की कसरत के बाद एक या दो गिलास अतिरिक्त पानी उसकी भरपाई कर देंगे। अगर आप ज्यादा समय के लिए या गर्म माहौल में कसरत कर रहे हैं तो आपको कम से कम तीन गिलास अतिरिक्त पानी पीना चाहिए..अब  जानकारी आपको अपने व्हाट्सएप्प ग्रुप में जरूर भेजे नीचे बटन दावा के 

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..