मसल्स बनाना कई पुरुषो को अच्छा लगता है. अधिकतर लोगो का मानना है कि मसल्स बिना मशीन के नही बन सकते हैं, लेकिन यह बात सही नही है. अगर घर पर ही थोड़ी मेहनत की जाए तो बिना मशीन के भी मसल्स बनाई जा सकती है. हम बता रहे हैं ऐसी सिंपल एक्सरसाइज जिन्हें आजमाकर घर पर ही मसल्स बना सकते है.
Make Masls Without Machine

वाकिंग लंग्स : एकदम सीधे खड़े हो जाए. अब दाए पैर को आगे बढ़ाकर 90 डिग्री मोड़े और बाए पैर के घुटने को जमीन से टिकाए, फिर खड़े हो जाए. अब बाएं पैर से इसी स्टेप को दोहराए. ऐसा 10 से 15 बार करे.

साइड प्लेक : करवट के बल लेट जाएं. बॉडी को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे उठाए और 30 सेकेंड तक ऊपर रखे. पेट और जांघो को ऊपर तानकर रखे. ऐसा 8 से 10 बार करे.

लेग ड्राप : पीठ के बल लेटकर पैरो को धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाकर सीधा कर ले. कुछ देर रुके. फिर पैरो को नीचे लाकर 45 डिग्री का कोण बनाते हुए रुक जाए. ऐसा 8 से 10 बार करे.

क्रंचेज : इसके लिए जमीन पर पीठ के बल एकदम सीधा लेट जाएं. अब दोनों हाथों को कान के पीछे रखे. पैरो को घुटनों से मोड़कर सर और पीठ को ऊपर की और उठाए, फिर वापस उसी पोजिशन में आए, ऐसा 10-10 के 3 सेट करे.

यह भी पढ़े खुबसूरत चेहरे के लिए एंजिग

पुश-अप्स : पहले थोड़ा वर्मा-अप करें. इसके बाद पेट के बल एकदम सीधा लेट जाए. अब दोनों हाथों के बल ऊपर आए, फिर नीचे जाए. ऐसा 10-10 के 3 सेट करे.

स्क्वेट्स : सीधे खड़े हो जाए. अब दोनों हाथ सामने की और सीधे रखे और घूटनो को मोड़ते हुए ऐसे बैठे जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठ रहे हो. अब सांस छोड़ते हुए ऊपर आए. ऐसा 10 से 15 बार करे.

रनिंग और वॉकिंग : रेगुलर घर के बाहर 30 मिंट रनिंग या वॉकिंग करे. इससे पूरी बॉडी की मसल्स स्ट्रांग होगी.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..