प्यार के कई तरीके हे, बस यह करने वाले पे Depand करता हे की उसे किस तरह का प्यार हे. कई बार हम पहचान भी नहीं पाते हे, की मुझे जो प्यार हे वो किस तरह का हे. आज की इस पोस्ट में, में आपको बता रहा हु की कितनी तरह के प्यार होते हे.


Types Of Love
1. एकतरफा प्यार..one sided love
यह प्यार बहुत चुनोतिपूर्ण होता हे. इसमें आप तो किसी से बहुत प्यार करते हे, लेकिन वो आपकी परवाह नहीं करता या आपको एक अच्छा दोस्त मानता हे. ऐसे में हमारे लिए खुद को संभाल पाना बहुत मुश्किल हो जाता हे और हम कई बार कुछ गलत भी कर बैठते हे. ऐसे में उस इंसान से दूर चले जाना और उसे भूल जाना बेहतर होता हे.

2. दोस्ती वाला प्यार..friendship love
इस तरह के प्यार में सेक्स और रोमांस की Feeling नहीं आती हे. इस तरह का प्यार दो दोस्तों के बीच अक्सर देखने को मिलता हे. इसमें आप तन-मन और धन से एक दुसरे की मदद करते हे.

3. खुद से प्यार
इस में आप सिर्फ खुद से प्यार करते हे. आप चाहते हे की में हमेशा खुश रहू, मुझे कोई दिक्कत ना आये. ऐसे में आप सिर्फ वही काम करते हे जो आपको अच्छा लगता हे. इसमें आपको खुद की Strength और Weakness को जानना होगा और अच्छे से प्रयास करना होगा. 

यह भी पढ़े कैसे बढ़ाये आत्मविश्वास

4. शारीरिक प्यार
कुछ लोगों को सिर्फ और सिर्फ शरीर की भूख होती हे. उन्हें शारीरिक सुख चाहिए होता हे. इस प्यार में एक लिमिट के बाद इंसान बोर हो जाता हे.

5. सच्चा वाला प्यार या शुद्ध देशी रोमांस..real love
इस तरह के प्यार में आपको सामने वाले की लिए सच्ची और अच्छी Feeling आएगी, आप उसे Respect देंगे और आपको उसका साथ अच्छा लगेगा. इस तरह के प्यार में आप एक-दुसरे के लिए समर्पित हो जायेंगे. कहते हे ना जिंदगी में सच्चा प्यार सिर्फ एक बार ही होता हे.

6. ना पा सकने वाला प्यार
इस प्यार में हमें पता होता हे की हम उस इंसान को कभी पा नहीं सकते फिर भी उससे बहुत प्यार करते हे. जैसा हम सलमान खान को पसंद करते हे लेकिन जानते हे उसे पा नहीं सकते. कभी कभी किसी इंसान को ऐसा प्यार भी हो जाता हे. वक्त के साथ-साथ प्यार के मायने भी बदल जाते हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..