क्या पालतू जानवर और पक्षियों से हमारे स्वास्थ्य को खतरा होता है? - Top.HowFN.com

क्या पालतू जानवर और पक्षियों से हमारे स्वास्थ्य को खतरा होता है?


लम्बे समय तक साथ रहने के कारण पालतू पशु-पक्षी भी घर के सदस्य जैसे बन जाते हैं. घर का हर सदस्य इन्हें बच्चो की भांति हाथ में उठाता है, खिलाता है, उनके साथ खेलता है, उनकी देखभाल करता है और यंहा तक की साथ में सुलाना भी है. यह पशु-पक्षियों के प्रति मानव के स्वाभाविक प्रेम का परिचायक है. इसलिए यह नही सोच पाता की इससे परिवार के स्वास्थ्य की कितना नुकसान हो सकता है कितनी घातक बीमारिया लग सकती हैं.


पशु-पक्षियों के संपर्क में होने वाली घातक बीमारिया
आपको जानकर आशचर्य होगा की पशु-पक्षियों से फैलने वाली कम से कम 100 बीमारिया ऐसी है जिनका सीधा असर मनुष्य के स्वास्थ्य पर पस्त है. गायो से फैलने वाला रोग मेडकाउ तथ चूहे, कुत्ते, सूअर, गाय, भैस आदि से फैलने वाला लेप्टोस्पाइरोसिस ऐसा ही जान लेवा रोग है. कुत्ते के मूत्र से लेप्टोस्पाइरोसिस नामक घातक रोग फैलता है. जिससे किडनी और लीवर को क्षति पहुचती है. यह रोग बारिश में फैलता है. अधिकांश जानवरो के मल में केफिलोबैक्टर बेक्टीरिया होते हैं. यह पशुओं की त्वचा व् बालो के माध्यम से मनुष्यों में संक्रमण फैलाते हैं. जिससे फेफड़ो में तीव्र वेदना, दस्त और ज्वर जैसी तकलीफ पैदा करते हैं.

यह भी पड़े देखिये बॉलीवुड के 10 सुपरस्टार के बचपन के फोटो

पशु-पक्षियों द्वारा फैलने वाली बीमारियों से बचने के लिए यह जरूरी है कि इनकी साफ-सफाई की और पूरा ध्यान दिया जाये. इन्हें घर से बाहर ही रखे. इन्हें घर के बर्तनों को चाटने न दिया जाये इनके खाने के बर्तन अलग रखे.समय-समय पर टिके लगवाते रहे. इसके रहने की जगह की सफाई का पूरा ध्यान रखे. बच्चो को इसके सम्पर्क में अधिक न आने दे.

0 Response to "क्या पालतू जानवर और पक्षियों से हमारे स्वास्थ्य को खतरा होता है?"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel