फेसबुक सिक्युरिटी टिप्स जानना बहुत जरुरी हे


आज लगभग हर दूसरा यूजर facebook एक्सेस करता है और अपनी information अपने करीबियों से share करता है लेकिन facebook भी असुरक्षित हो सकता है, वे इस बात को नही जानते और hacker facebook अकाउंट को hack कर उनकी प्रतिष्ठा को हानि पहुचाते हैं. ऐसे में फेसबुक यूजर को कुछ सुरक्षात्मक बातो का ध्यान रखना चाहिये. आईये जानते हे कुछ facebook security tips.

Facebook Security Tips

1. facebook पर मौजूद secure browsing ऑप्शन होता है जो सुरक्षित लेयर के जरिए वेब सर्फिंग को सुरक्षित बनाता है. इस ऑप्शन को active रखे क्योकि यह इंटरनेट पर मैसेजस, पासवर्ड आदि वेब कंटेंट्स के आने-जाने पर नजर रखता है जिससे कोई उन्हें पढ़ न सके.

2. log-in नोटिफिकेशन को active करें और facebook में अपने computer और अन्य गैजेट्स को भी रजिस्टर करें क्योंकि ऐसा करने के उपरांत अब आप अब आप जब भी किसी अन्य डिवाइस से आपका अकाउंट खोला जाएगा तो आपको तुरत उसकी सुचना मिल जाएगी.

ये भी पढ़े -खुद का NGO बनाना चाहते हे तो क्या करे

3. facebook को अपने कुछ घनिष्ठ एवं परिचित लोगों के बारे में बताए, हो सकता है कि कभी hacking या अन्य किसी वजह ये facebook अकाउंट एक्सेस न कर पाए तो अपने इन्ही परिचित की मदद से आपका फेसबुक अकाउंट दोबारा एक्टिव हो जाएगा इस प्रक्रिया के लिए Tools>privacy setting> security> trusted contants पर जाकर यह काम करें.

4. यदि आपका फेसबुक अकाउंट किसी नई जगह से एक्सेस हो तो आपको उसकी सुचना मिले ऐसा करने के लिए फेसबुक को निर्देश दें. इस उपाय के लिए Tools>privacy setting> security> Login Notification पर जाए और ईमेल या एसएमएस. जैसे भी सुचना चाहते है उस ऑप्शन के आगे बने बॉक्स को क्लीक कर दे. एसएमएस पर सुचना पाने के लिए आपको अपना मोबाइल नम्बर देना होगा और किसी भी गलत हरकत की सुचना तत्काल मिल जाएगी.

0 Response to "फेसबुक सिक्युरिटी टिप्स जानना बहुत जरुरी हे"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel