बालो के सफ़ेद होने के कारण और चिकित्सा..Balo Ka Safed Hona Karan Or ilaaj - Top.HowFN.com

बालो के सफ़ेद होने के कारण और चिकित्सा..Balo Ka Safed Hona Karan Or ilaaj

बढ़ती उम्र के कारण ही बाल सफ़ेद हो जरुरी नहीं हे. इसके अलावा भी इसके कई कारण हो सकते हे आईये जानते हे आज की इस पोस्ट में और साथ में इससे बचने के लिए क्या उपाय कर सकते हे इसके बारे में भी.

कारण
क्रोध, शोक और अधिक श्रम से असमय ही बाल सफेद होने लगते हैं. विभिन्न संक्रामक रोग तथा पाचन क्रिया की विक्रति के कारण शरीर में मेलानिन की कमी हो जाती है जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं. अत्यधिक जुकाम व् अधिक ज्वर के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं.

थकान, कमजोरी दूर करने के उपाय

चिकित्सा
1. अधिक जुकाम व् नजला के कारण बालो के सफेद होने पर दस काली मिर्च नित्य खाली पेट एवं शाम को चबा कर निगल जाये इससे कफ विकार नष्ट होकर काले बाल उगना पुनः प्रारम्भ हो जायगा. यह प्रयोग कम-से-कम एक साल करे. तिल के तेल में काली मिर्च मिला कर बालो में भी लगाये.

2. गिरि के तेल को गरम कर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों में मालिश करें. नींबू करे रस में सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर सफेद बालों में लेप करने से बाल काले होते है.

3. चम्मच मेहँदी पाउडर, चार चम्मच सूखा आँवला पाउडर, एक चम्मच कॉफी, चौथाई चम्मच कत्था, एक चम्मच सरसो का तेल या दो चम्मच दही पहले दिन रात को लोहे के कढ़ाई में कॉफी के उबले हुए पानी से भिगो दे. दूसरे दिन सुबह बालो पर लेप करें. एक घण्टा लगा रहने दे फिर सिर धोले. आंवले बालो के लिए एक प्राकुतिक देन है. इससे बालों में किसी भी तरह लगावे व् इसका रस पिये.

4. प्याज को पीसकर बालो पर लेप करने से बाल काले रंग के उगने शुरू हो जाते है.

5. आधा कप दही में दस पिसी हुई काली मिर्च, एक नींबू निचोड़ कर मिला ले. इसे बालो पर लगाने और बिस मिनट रहने दे फिर सिर धोले इससे बाल मुलायम और काले हो जायेगें और यह रुसी को भी नष्ट करेगा.

विशेष- जो भी उपाय आप करे उनको कम-से-कम 6 माह तक लगातार करे. तभी आपको फायदा होगा.

0 Response to "बालो के सफ़ेद होने के कारण और चिकित्सा..Balo Ka Safed Hona Karan Or ilaaj"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel