क्या जरुरी हे Student के लिए स्मार्टफोन ?..


आज के दोर में अगर देखा जाए तो स्मार्टफोन parents और बच्चों की जरूरत सा बन गया हे. बच्चे पढने या खेलने जाते हे ऐसे में parents की चिंता बढ़ जाती हे इसलिए बच्चो के पास mobile का होना जरुरी हे. लेकिन अब यह सवाल उठता हे की student इस mobile को किस तरह use करते हे. अगर सिर्फ parents की चिंता की बात हे तो basic phone से इस चिंता को दूर किया जा सकता हे. लेकिन बच्चे झूठ बोलकर या पढाई से releted apps का बताकर स्मार्टफोन ले लेते हे. लेकिन कई apps भी हे जो student की पढाई में बाधा बनते हे.
 
Kya Jaruri He Student Ke Liye Smartfon

1. social sites का एडिक्शन

इस समय student में नयी बाते जानने और सिखने की ज्यादा उत्सुकता होती हे. कई बार स्मार्टफोन student के लिए एक एडिक्शन बन जाता हे. इससे उनकी पढाई खराब हो जाती हे. अगर student के पास internet connection नहीं भी हे तो friend के पास जाकर उसके hotspot से connect हो जाते हे और apps या games डाउनलोड कर लेते हे.

2. status का तनाव
student अपने social friends को आकर्षित करने के लिए नए नए status डालते हे. एक शोध में पाया गया हे की student फोन पर अपने friends का status चेक करते हे और अपने status पे लाइक्स को देखते हे. यह पागलपन काफी हद तक बढ़ गया हे. इसकी वजह से अक्सर student में तनाव भी पैदा हो जाता हे. वो reality को छोड़कर virtual दुनिया की तरफ जाने लगता हे.

3. सही इस्तेमाल करे
इस age में parents की student के साथ अच्छी बोन्डिंग का होना जरुरी हे और सबसे ज्यादा जरुरी हे करीअर गोल्स को सेट करना. यदि आप अपने लक्ष्य की तरफ फॉक्स कर रहे हे तो किसी भी प्रकार का एडिक्शन आपको प्रभावित नहीं कर सकता. यह देखा गया हे की जो स्टूडेंट अपने गोल्स को लेकर सीरीअस हे वे उन student के साथ group बनाते हे जिनके साथ वे प्रोडक्टिव बातचीत कर सकें. कई लोगो की सफलता का कारण भी स्मार्टफोन होता हे, लेकिन कई लोग इसकी वजह से बर्बाद भी हो जाते हे. ऐसे में जरुरी हे स्मार्टफोन का सही से इस्तेमाल करना.

1 Response to

  1. 12th Ke student ke liye smart phone need h ya nahi?????????

    ReplyDelete

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel