जानिये घरेलू हिंसा के बारे में जिससे आज समाज की कही महिलाएं पीड़ित हे


घरेलू हिंसा या घरेलू प्रताड़ना कहते ही एक ऐसी स्त्री की तस्वीर दिमाग में आती हे जिसकी आँखों में आंसू हे और चेहरे व बाकी शरीर पर चोट के न निशान. भय, आतंक, हताशा, निराशा और रोष के रूप में इसके निशान दिल-दिमाग और मन पर पड़ चुके होते हे. आईये जानते हे की कैसे पहचाने की कोई महिला घरेलू हिंसा से पीड़ित हे और उसका उपाय कैसे करें. family problems
अगर यह कारण हे मतलब वो पीड़ित हे solve family problem list
1. उसे हमेशा आपकी अनुमति या सहमती की दरकार होती हे. खुद से जुडी छोटी बातों पर निर्णय लेने के लिए भी वह आपका इन्तजार करती हे या फोन पर इजाजत लेती हे.

2. वह आप पर भरोसा नहीं करती. अपने दिल की छोटी सी बात भी आपसे साझा नहीं कर पाती. सिर्फ जरूरतभर का बोलती हे या जो आपको पसंद हे वैसा.

3. आपको साफ़ महसूस होता हे की वह आपका सम्मान या लिहाज नहीं करती, बल्कि आपसे डरती हे. क्या आप अपने ही करीबी को डराकर रखना चाहते हे/चाहती हे??

4. आपके सामने वाजिब तर्क रखते हुए भी वह डरती हे. कई आपको खुद लगता हे की उसे आपकी बात का विरोध करना चाहिए, परन्तु वह चुप रह जाती हे.

5. आप जानते हे की आप बेवजह गुस्सा दिखा रहे हे, पर वह बिना किसी प्रतिरोध के आपकी बात सुनती रहती हे.

अगर जान ले तो बदलें भी

1. सास यह बात समझ ले की उसे बहु के रूप में जो सुना और सहा उसे अपनी बहु के साथ दोहराना किसी भी दृष्टि से उचित नहीं हे. यह परम्परा तोड़े और स्नेह से रहें.

2. पति को स्वामी और पुरुष होने का अहंकार छोड़ना होगा. ना ही पुरुष होना विशेष योग्यता हे और ना ही पति होने का मतलब हे मालिक.

3. सास-बहु दोनों एक दुसरे से संवाद बढ़ने की कोशिस करें.

4. बहु यह समझे की अगर सास कम पढ़ी-लिखी हे या कमाऊ नहीं हे तो भी वो आपसे ज्यादा अनुभवी हे. वह बहु के तोर तरीकों के हिसाब से अपना जीवन नहीं बदल सकती, बहु को भी यह बात समझनी होगी.

0 Response to "जानिये घरेलू हिंसा के बारे में जिससे आज समाज की कही महिलाएं पीड़ित हे "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel