ऐसा कोई नहीं होगा जो Google से परिचित ना हो. कोई भी चीज को सर्च करना हो, किसी के बारे में जानकारी लेनी हो या और भी बहुत कुछ जानना हो आप सीधे Google देवता की शरण लेते हे और Google आपको रिजल्ट दे देता हे. लेकिन कई बार आपको आपका मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता हे क्योकि आप किसी भी topic को सही से search नहीं कर रहे हे. इसलिए गूगल आपको उस से मिलता जुलता और भी रिजल्ट दे देता हे जिसकी आपको जरूरत भी ना हो. लेकिन आज की इस पोस्ट में, में आपको Google की कुछ ऐसी search ट्रिक्स बताऊंगा जिसे पड़ के आपको मज़ा आ जायेगा और यह ट्रिक्स आपके बहुत काम आएगी और आपको आपका मनचाहा रिजल्ट भी मिल जायेगा. तो हे ना मजेदार, इस से आपका बहुत सारा कीमती टाइम भी बच जायेगा और जो आप चाहते हो वो भी मिल जायेगा.

Unknown Google Search Hack Tricks
1. Search Exact Pharse (एकदम सही keyword search करने के लिए)
मानलो आपको Google में search करना हे learn in programming. तो इसे search करने के लिए आप Google में learn in programming को quote (“...”) के अंदर लिखे. इस तरह “learn in Programming”. इस से आपको वही रिजल्ट मिलेगा जो आप चाहते हे. सिर्फ और सिर्फ प्रोग्रामिंग के बारे में. 

2. Exclude Word In Search (जो नहीं चाहिए वो ना दिखे) कई बार ऐसा होता हे की एक नाम की कई सारी चीजें होती हे. जैसे BMW बाइक भी हे और कार भी हे. लेकिन आपको सिर्फ कार को search करना हे तो Google में (“BMW” –bike) लिख के search करे आपको सिर्फ कार का ही रिजल्ट मिलेगा. इसका मतलब हे जिस चीज का आप रिजल्ट नहीं चाहते हे उसके आगे (-) लगा दे. जैसे मुझे सिर्फ कार का रिजल्ट चाहिए था इसलिए मेने बाइक के आगे – (माइनस) का चिन्ह लगा दिया. 

3. Filetype: extension (फाइल टाइप के साथ search करें)
अगर आपको कोई फाइल जैसे pdf, doc, mp3, mp4, xls आदि तो इस search ट्रिक से आप सिर्फ वही फाइल खोज पाएंगे जो आप चाहते हे. मनचाई फाइल को search करने के लिए किसी भी keyword के पीछे filetype:mp3 (MP3 फाइल को डाउनलोड करने के लिए). जैसे आपको tally के नोट्स pdf फोर्मेट में चाहिए तो आपको “tally” filetype:pdf लिख के सर्च करना हे आपको सिर्फ pdf फाइल्स ही मिलेगी. 

4. किसी भी वेबसाइट के अंदर search करने के लिए मान लीजिये आपको top.howfn.com के अंदर कुछ सर्च करना हे तो आपको Google में site:top.howfn.com लिखना होगा. इस से आपको इस वेबसाइट के अंदर ही search रिजल्ट मिलेगा. Unknown Google Search Hack Tricks In Hindi

5. किसी वेबसाइट के बारे में जानकारी के लिए अगर आपको किसी भी वेबसाइट के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको info:website name लिखना हे. जैसे आपको top.howfn.com के बारे में जानना हे तो आपको Google में info:top.howfn.com लिखना होगा.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..